Breaking Tube
Breaking Government News

यूपी के किसानों के लिए योगी सरकार की सबसे बड़ी योजना, 4 करोड़ से अधिक पाएंगे लाभ

uttar pradesh

उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) की योगी सरकार (yogi government) किसानों पर केंद्रित सामाजिक सुरक्षा की सबसे बड़ी योजना (biggest scheme) लागू करने की तैयारी कर रही है, जिससे प्रदेश के करीब चार करोड़ किसानों और बटाईदारों के आश्रितों दुर्घटना में मौत पर पांच लाख रुपए मुआवजा और दिव्यांग होने पर लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक की सहायता की व्यवस्था होगी।


इसके लिए राजस्व विभाग की मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना की जगह मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना लागू की जाएगी। राजस्व विभाग ने संशोधित योजना से संबंधित कैबिनेट प्रस्ताव तैयार कर विभागों से सहमति लेने की कार्यवाही शुरू कर दी है। इसे जल्दी ही कैबिनेट की मंजूरी दिलाने की तैयारी है।


Also Read: योगी सरकार ने बढ़ाया 1.5 लाख कर्मचारियों का नियत यात्रा भत्ता


जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में लागू मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना में केवल खतौनी में दर्ज खाताधारक व सह खातेदार किसान शामिल थे। इसके बावजूद बीमा कंपनियों के जरिए किसानों को सरकार की ओर से अदा किए जा रहे प्रीमियम के बराबर भी मुआवजा नहीं मिल पा रहा था।


Also Read: सीएम योगी का सभी DM को फरमान, 10 जनवरी तक सभी आवारा गायों को गोशाला पहुंचाएं


इस फीडबैक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना से बीमा की व्यवस्था समाप्त कर इसे नए स्वरूप में लाने और योजना का संचालन जिलाधिकारियों के स्तर से कराने का निर्देश दिया था। इसके अलावा इसमें किसानों के आश्रितों व बटाईदारों को शामिल कर योजना से अधिकाधिक लोगों को लाभ पहुंचाने का विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट से मंजूरी लेने का निर्देश दिया था।


Also Read: गोरखपुर: जनता दरबार में परिजनों साथ आई बच्ची को CM ने दुलारकर जाना प्राथमिक शिक्षा का हाल, पूछा- स्वेटर मिला, किताबें मिलीं, खाने को कुछ मिलता है या नहीं


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

UP: सिपाहियों की अनिवार्य सेवानिवृत्ति पर हाईकोर्ट ने योगी सरकार से मांगा जवाब, कहा- SP/SSP व्यक्तिगत नाराजगी की वजह से कर रहे मनमानी

BT Bureau

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत लखनऊ पीजीआई में होगा नि: शुल्क इलाज

BT Bureau

SC के इस आदेश के बाद कई पटाखा कारोबारी को झेलनी पड़ेगी ये दिक्क़तें !

Satya Prakash