Breaking Tube
Business

अब किसी भी ATM या ब्रांच से जमा कर पायेंगे अपना पैसा, सीधे खाते में होगा डिपोजिट

बिज़नेस: बैंक में पैसा जमा करने के लिए बैंक की लंबी लाइन में लगना और फिर ट्रांसेक्शन के झंझट में काफी समय बर्बाद होने लगता है. लेकिन कैसा हो की आप किसी भी देश और ब्रांच के ATM में जाकर अपना पैसा जमा कर दें. वैसे तो सुनने से आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा लेकिन यह बात बहुत जल्द ही सच होने वाली है. केंद्र सरकार एक ऐसे प्लान पर काम कर रही है जिसकी मदद से सभी बड़े बैंकों के एटीएम जोड़ दिए जाएंगे. योजना पर अमल होने के बाद आप किसी भी बैंक के एटीएम या ब्रांच जाकर अपने एकाउंट में पैसे जमा कर सकेंगे.


इस प्रक्रिया के अंतर्गत नेशनल पेमेंट कॉपोरेशन ऑफ इंडिया सभी बड़े बैंकों को पैसा जमा करने की इस योजना में जोड़ने पर काम करने की शुरुआत कर चूका है. इस मामले में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है की यूपीआई के जरिए किसी भी बैंक से पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं, उसी पर नई योजना आधारित होगी. एनपीसीआई ने बड़े बैंको को इसके तहत तैयारियां शुरु करने को कह दिया है. जो की बहुत जल्द लागू किया जाएगा.


Image result for cash deposit atm

इस मामले से जुड़े एक अधिकारी का कहना है की आम खाता धारकों के लिए भी बैंक के एटीएम या ब्रांच में पैसे जमा कराने की सुविधा से समय की बचत होगी. साथ ही पैसे को बैंक तक सुरक्षित ले जाने के झंझट से भी निजात मिलेगा. लेकिन बैंकों के भी इससे फायदा ही होगा. मसलन, हर एटीएम पैसा डालने की सिरदर्दी कम होगी. क्योंकि एटीएम में जमा होने वाले पैसे को ही ग्राहकों के निकासी के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा. अधिकारी का यह भी कहना है कि इस नए कदम से पैसे के रखरखाव में होने वाले खर्च भी बचेंगे. हालांकि अभी इसे लागू करने की तारीख पर किसी बड़े बैंक ने प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया है. लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि ये योजना इस साल लागू हो सकता है.


Also Read: BSNL ने 20 हजार करोड़ रुपए जुटाने के लिए बिक्री योग्य 14 संपत्तियों की पहचान की


Also Read: BSNL ने शुरू किया 96 रुपये का प्लान, 90 दिन की वैलिडिटी के साथ मिलेगी फ्री वॉइस कॉलिंग


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

ITC सनफीस्ट ने लांच किये चार नए फ्लेवर्स, अब सिर्फ 18 रुपये में खाएं चिकेन नूडल्स

Satya Prakash

हवाई यात्राओं के शुल्क बढ़ाने की तैयारी में सरकार

Satya Prakash

लगातार तीसरे दिन जारी रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी, महानगरों का हाल बेहाल

admin