Breaking Tube
Lifestyle

ठंड में अदरक वाली चाय पीना हो सकता है नुकसानदायक, इन बीमारियों को न्यौता

लाइफस्टाइल: ठंड के मौसम में चाय पीना किसको नहीं पसंद और अगर चाय में अदरक पड़ी हो तो क्या कहना उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. सर्दियों में चाय की खपत तो ज्यादा होती ही है साथ ही इसे खूब पसंद भी किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसान देय हो सकता है. अदरक वाली चाय इतनी नुकसानदायक हो सकती है की आप इससे बीमार भी पड़ सकते हैं.


चाय कोई भी हो चाहे इलाइची की या फिर अदरक की किसी भी चाय के ज्यादा सेवन से शरीर को नुकसान होना संभव है. लेकिन आपको अगर अदरक वाली चाय पसंद है तो इसके फायदे और नुकसान आपको जरूर पता होना आवश्यक है. अगर आप पूरे दिन में 5 ग्राम अदरक से ज्यादा अदरक का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव दाल सकता है. आप भी अगर अदरक के शौकीन हैं तो आपको भी थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है.


Related image

चाय में ज्यादा अदरक का सेवन करना हमारे शरीर के ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है, साथ ही पेट में जलन की समस्या भी होने लगती है. कई डॉक्टर्स के अनुसार ज्यादा अदरक के सेवन से नींद कम आने की समस्या भी होती है. इसके साथ ही हमारे शरीर में एसिडिटी की समस्या भी होने लगती है. ज्यादा अदरक की चाय पेट में ज्यादा गैस बनाती है.


इसके अलावा जिन लोगों में हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत होने लगती है तो उचित मात्रा में अदरक लेना फायदेमंद भी होता है. वहीं जिनका बीपी लो या कम रहता है उन्होंने अदरक जरा सी भी मात्रा में लिया तो उनकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. दरअसर अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है. ऐसे में बीपी वालों का बीपी और कम हो सकता है.


Also Read: तनाव से लेकर इन बीमारियों में भी फायदेमंद है मखाने का सेवन, खाली पेट खाने से होंगे अद्भुत लाभ


इसके साथ ही अदरक का बहुत ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी कम कर देता है. शुगर के मरीजों को ज्यादातर यही सलाह दी जाती है कि इसको इग्नोर करना चाहिए. उन्हें इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवन अचानक कम हो सकता है. जिससे हाइपो ग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है. यदि आप अदरक की चाय पी रहे हैं तो एक कप चाय में ¼ चम्मच अदरक काफी होता है.


Also Read:  माइग्रेन की समस्या से निजात दिलाती है दालचीनी, इस प्रकार करें इस्तेमाल


Also Read:योग के इन 3 आसन से मिलेगा जोड़ो के दर्द से तुरंत आराम, शरीर और मांसपेशियां होंगी मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

औरों के मुकाबले आपको लगती है ज्यादा ठंड, तो डॉक्टर से लें तुरंत सलाह, वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Satya Prakash

ज्यादा अंडा खाने वाले हो जाएं सावधान, वरना जा सकती है आपकी जान

Satya Prakash

रिसर्च में खुलासा, दर्द में पेरासिटामोल से ज्यादा असरदार है बीयर

Satya Prakash