Breaking Tube
Technology

सावधान! मात्र एक क्लिक से हो सकते हैं कंगाल, साइबर ठगों ने इजाद किया ये नया तरीका…

भले ही बैंक प्रणाली आपके रुपयों को सुरक्षित रखने के लिए कितने भी जतन कर लें लेकिन जालसाज कोई न कोई रास्ता ढूंढकर उसमे सेंध मार ही देते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं साइबर क्राइम से होने वाली ठगी की. अब जालसाजों ने स्कीमर लगाकर कार्ड क्लोनिंग के जरिए करोड़ों रुपये पार करने के बाद जालसाजों ने नया तरीका इजाद किया है. जिससे आपने बैंक खाते (bank account) हैक हो सकते हैं और आपको कंगाल कर सकते हैं.


एक क्लिक से हो सकते हैं कंगाल

जानकारी के मुताबिक, साइबर क्राइम की बढ़ती दुनिया में एक और नई जालसाजी को एड किया है. जिसके अंतर्गत ठग अब प्रमुख कंपनियों के नाम से मिलती-जुलती वेबसाइट बनाकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं. वेबसाइट इतनी मिलती जुलित होती है कि आप दोनों में फर्क नहीं कर पायेंगे. इन ठगों के निशाने पर ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोग सर्वाधिक आते हैं.


Also Read : चंदौली: पुल टूटने से सड़क पर फंसे 1000 से ज्यादा ट्रक, ड्राइवर्स का राशन खत्म होने पर SP ने उठाया जिम्मा, पुलिसकर्मी उपलब्ध करा रहे खाना


इतना ही नहीं साइबर ठग ओएलएक्स और फ्लिपकार्ट समेत अन्य वेबसाइट पर खरीदारी करने वाले लोगों को झांसे में ले रहे हैं. इस दौरान वह किसी सामान के क्रय विक्रय की बात फाइनल कर ऑनलाइन पेमेंट की बात कहते हैं. इसके बाद लोगों के वाट्सएप नंबर पर एक लिंक भेजते हैं. जैसे ही लोग उस लिंक पर क्लिक करते हैं, ठग लोगों के मोबाइल फोन का क्यूआर कोड स्कैन कर खाते में रकम पार कर दे रहे हैं.


Also Read : मेरठ: CAA विरोध के दौरान इस्लामाबाद चौकी फूंकने वाले उपद्रवी ने किया बड़ा खुलासा, हिंसा से पहले कराई गयी रिहर्सल


ना खोले मेसेज

इस मामले में जब जानकारी के लिए एसटीएफ के एडिशनल एसपी व साइबर विशेषज्ञ विशाल विक्रम सिंह से बात की गयी तो उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन या कंप्यूटर परजिस लिंक के बारे में आपको जानकारी नहीं है, उसे न खोलें. ऐसे लिंक को आते ही बिना खोले डीलीट कर दें.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

देश में 56 करोड़ लोग कर रहे इंटरनेट का इस्तेमाल, गांवों से आए चौंकाने वाले आकड़े

admin

गर्मियों में AC की जगह इस्तेमाल करिए यह Cooling Bed, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

admin

चांद पर लहराएगा तिरंगा, इसी साल जुलाई में लांच होगा चंद्रयान-2

BT Bureau