योगी कर रहे थे राष्ट्रपति का सम्मान, मंच पर बैठे ही रहे मंत्री जी

हमारे देश में विशिष्ट व्यक्तियों यानी राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, राज्यपाल, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जैसे व्यक्तियों की मौजूदगी में आचरण को लेकर प्रोटोकॉल होता है. जो इन पदों पर आसीन लोगों के सम्मान को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसके बावजूद कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो जिम्मेदार पदों पर होने के बावजूद प्रोटोकॉल को तोड़ने का काम करते हैं यानी इन पदों पर आसीन व्यक्तियों के सम्मान का ध्यान नहीं रखते.

 

ऐसा ही कुछ यूपी के लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने शुक्रवार को कर डाला. मंत्री जी ने लखनऊ पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के सम्मान की परंपरा के दौरान अपनी कुर्सी तक छोड़ना उचित नहीं समझा, जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राष्ट्रपति को सम्मानित किया जा रहा था और दूसरे छोर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ बैठे राज्यपाल राम नाईक भी खड़े थे. पता नहीं पचौरी साहब किस धुन में मगन थे कि उन्होंने उस समय अपना सिर खुजलाया, बाल संभाले और पानी पीने लगे  लेकिन उन्हें ये बात समझ नहीं आई कि उन्हें सीएम, डिप्टी सीएम की तरह स्वयं भी खड़ा होना चाहिए.

 

 

Also Read: ‘वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट’ से हर साल 5 लाख नौजवानों को मिलेगा रोजगार: मुख्यमंत्री योगी

 

दरअसल शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में राज्य सरकार के उद्यमिता प्रोत्साहन कार्यक्रम One District One Product का शुभारंभ करने के लिए आमंत्रित किया गया था. कार्यक्रम राजधानी के गोमतीनगर इलाके में बने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में रखा गया था. कार्यक्रम के मंच पर राष्ट्रपति के साथ राज्यपाल राम नईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के अलावा उत्तर प्रदेश के लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी को भी स्थान दिया गया था. कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति के सम्मान के लिए पारंपरिक तौर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें शॉल पहनाई और कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए उन्हें एक हस्तनिर्मित कलाकृति प्रतीक स्वरूप भेंट किया. इस दौरान दौरान मंत्री सत्यदेव पचौरी चौड़े से अपनी कुर्सी पर डंटे रहे और राष्ट्रपति के सम्मान में खड़ा होना मुनासिब भी नहीं समझा. मौजूद मीडियाकर्मियों उनकी तस्वीर अपने कैमरे में कैद कर ली.

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here