योगी सरकार ने अखिलेश का रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, लगाए 9 करोड़ से ज्यादा पौधे

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ सरकार ने 9 करोड़ पौधारोपड़ का लक्ष्य पूरा कर लिया. योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पौधरोपण का नया इतिहास बनाया. एक दिन में रिकॉर्ड पौधे लगाए जाने के इस अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से की. सरकार ने एक दिन में 9.30 करोड़ पैधारोपण करके पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. पौधारोपण के इस महान अभियान में वन विभागों समेत 26 वनविभाग ने हिस्सा लिया. मुख्यमंत्री के अलावा वरिष्ठ अधिकारियों ने भी यहां पौधे लगाए.

 

मंगलवार को दिन भर वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी कुसम्ही जंगल रामगढ़ के तीनकोनिया रेंज में आयोजन के मद्देनजर तैयारियों में जुटे रहे. पौधरोपण के इस अभियान में वन विभाग समेत 26 सरकारी विभाग भी शामिल हुए. इस अभियान में युवा, किसान और आम लोगों को भी जोड़ा गया. जिसे जहां खाली जगह मिलेगी, छायादार और फलदार पौधे लगाने के लिए स्वतंत्र होंगे. अकेले गोरखपुर जनपद में जिसमें महराजगंज का भी कुछ क्षेत्र शामिल है. 15 अगस्त को अन्य विभाग 7.50 लाख पौधे लगाए जबकि वन विभाग 181500 पौधे लगाए.

 

9 करोड़ पेड़ लगाकर उसे गिनने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक ट्रैकर भी लगाया गया था और हर मिनट वन विभाग के पोर्टल पर लगाए गए पेड़ों की संख्या दिखाई दे रही थी. मुख्यमंत्री ऑफिस में बड़े स्क्रीन पर पेड़ को लगाए जाने के साथ ही उसकी गिनती का रिकॉर्ड भी दिख रहा था और शाम होते-होते यह आंकड़ा 9 करोड़ को पार कर गया.

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में तो राज्यपाल ने भी लखनऊ में वृक्षारोपण किए. उत्तर प्रदेश में सभी सरकारी महकमों के साथ-साथ गैर सरकारी संगठनों, स्कूलों-कॉलेजों, शिक्षण संस्थानों और आम लोगों से एक पेड़ लगाकर उसकी सेल्फी भेजने की अपील की गई. ताकि पेड़ों की गिनती की जा सके.

 

बारिश के मौसम में कुल 1699840 लाख पौधे लगाए जाएंगे. इनमें से 1094681 पौधे अन्य विभाग लगाएंगे, जबकि 605167 पौधे अकेले वन विभाग लगाएगा.

 

Also Read: अप्रासंगिक हो चुके 95 कानून खत्म करेगी योगी सरकार

 

देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंआप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )