Breaking Tube
Administration UP News

UP: पंचायत चुनाव में Corona संक्रमित भी डाल सकेंगे वोट, बस करना होगा ये काम

उत्तर प्रदेश में अब कुछ ही दिनों में पंचायत चुनाव शुरू होने वाले हैं. वहीँ दूसरी तरफ कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ता जा रहा है. ऐसे में लोगों को ये डाउट है कि कोरोना संक्रमित लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कैसे कर सकेंगे? जिसके चलते चुनाव आयोग ने इस बात के लिए प्रणाली तैयार कर ली है. जिसके अंतर्गत अब कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति भी चुनाव में वोट दे सकते हैं.


चुनाव आयोग ने दिए ये निर्देश

जानकारी के मुताबिक, चुनाव प्रेक्षक डॉ. अरविंद कुमार चौरसिया लोगों के सभी सवालों का जवाब दे दिया है. उन्होंने यह बात साफ कर दी है कि अब संक्रमित मतदाता भी चुनाव में मतदान कर सकते हैं. चुनाव प्रेक्षक ने बताया कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के परिजन को वोटिंग डे के एक दिन पहले रिटर्निंग ऑफिसर को इस बारे में लिखित में जानकारी देनी होगी. आयोग द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार, मतदान से पहले संक्रमित वोटर को पीपीई किट पहनाकर वोट डलवाया जाएगा. इस दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट का भी पीपीई किट पहनना अनिवार्य होगा. वोटर डालने के बाद उस पूरे कमरे को सैनिटाइज किया जाएगा.


कोर्ट ने रद्द की थी चुनाव टालने की याचिका

बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चुनाव टालने की मांग से संबंधित जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए बुधवार को उसे खारिज कर दिया . इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रदेश में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए कहा कि सरकार ने चुनाव प्रचार की आचार संहिता जारी कर दी है और अब इसे रोकना ठीक नहीं होगा. इसके साथ ही कोर्ट ने सरकार से जरूरी कदम उठाने के निर्देश जारी करने को कहा है ताकि इस महामारी से बचा जा सके.


Also Read: BT Fact Check: लखनऊ में श्मशान घाट पर खड़ी गाड़ियों का चालान काट रही ट्रैफिक पुलिस?, जानिये तस्वीर के पीछे की सच्चाई


उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में चार चरणों में पंचायत चुनाव होंगे. 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा. दूसरे चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथा चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा. सीतापुर की 3, बहराइच की 1 और गोंडा की 9 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल पूरा नहीं होने के कारण वहां चुनाव नहीं होगा. सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा. 2 मई को मतगणना होगी. चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लग गई है.


तेजी से बढ़ रहा आंकड़ा

यूपी में कोरोना संक्रमण अत्यंत भयावह स्थिति में पहुंच गया है. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 18,021 नए मामले सामने आए हैं जो कि अब तक का एक रिकॉर्ड है. सोमवार को 13685 संक्रमित मिले थे. कोरोना के नए मामलों में अकेले 5382 तो लखनऊ के ही हैं. इसके अलावा, प्रयागराज में 1856, वाराणसी में 1404 व कानपुर में 1271 नए मामले सामने आए हैं.


Also Read: मुजफ्फरनगर: चुनाव में अराजकता फैलाने वालों को SSP की चेतावनी – ‘थाना बहुत बड़ा है उठा कर वहीं बैठा देंगे’


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी: पहले साथी कॉन्स्टेबल को की वीडियो कॉल फिर थाने में लगा ली फांसी, जांच में जुटी पुलिस

BT Bureau

बिकरू कांड: विकास दुबे और जय बाजपेई के पासपोर्ट-लाइसेंस की जांच शुरू, दर्ज हो सकता है मुकदमा

Shruti Gaur

Video: मुजफ्फरनगर में लगे ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे, शादाब व फिरोज़ सहित 15 के खिलाफ केस दर्ज, 6 गिरफ्तार

BT Bureau