OPINION: वैक्सीन, वॉलेंटियर और पॉलिटिक्स

कोरोना की संभावित तीसरी लहर की चुनौती को देखते हुए उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) करीब डेढ़ लाख स्वास्थ्य स्वयंसेवक तैयार करने जा रही है। स्वयंसेवी कार्यकर्ताओं का समूह गांव, वार्ड, मोहल्लों में जाकर लोगों को सहायता उपलब्ध करेगा। इस सम्बंध का प्रस्ताव प्रदेश संगठन में महामंत्री संगठन सुनील बंसल (Sunil Bansal) ने प्रदेश कार्यसमिति बैठक के तृतीय सत्र में संगठन की आगामी कार्यक्रमों व अभियानों की जानकारी देते हुए प्रस्ताव रखा था, जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 56 हजार गांवों, तथा 12 हजार वाडरें में एक युवा तथा एक महिला हेल्थवालंटियर के तौर पर काम करेंगे। स्वास्थ्य स्वयंसेवक बनाने का अभियान 20 जुलाई तक पूर्ण करने की तैयारी है। उत्तर प्रदेश में 2022 में विधानसभा के आम चुनाव प्रस्तावित है ऐसे में कोरोना की लहर के दौरान सरकार और संगठन दोनो की छवि को चुनौती मिली थी, सरकार के ख़िलाफ़ सरकार विरोधी लहर या लोगों के भावनात्मक ग़ुस्से को वैक्सीन और मेडिकल सुविधाओं के साथ मुफ़्त राशन के मरहम से दुरुस्त करने की यूपी बीजेपी की कोशिश है।


स्वास्थ्य स्वयंसेवकों के व्यापक प्रशिक्षण का अभियान भी चलाया जाएगा। पार्टी की तैयारी है की आगामी 23, 24 व 25 जुलाई को पार्टी पूरे प्रदेश में विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलाएगी। जिसमें सर्विस प्रोवाइडर जैसे दूध, सब्जी, फल, राशन विक्रेता तथा टैक्सी, ठेला चालक, रेहड़ी, पटरी, दुकानदार सहित सभी सर्विस प्रोवाइडर वर्ग को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक भी करेंगे तथा उनका पंजीकरण कराने में भी सहायता की जाएगी साथ ही अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो सके इसके लिए भी पार्टी कार्यकर्ता जागरूकता अभियान चलाएगी।


भारतीय जनता पार्टी आगामी दिनों में चुनावों से पहले जिला स्तर पर तथा मण्डल स्तर पर कार्यसमिति बैठकें आयोजित करेगी। भाजपा सरकार द्वारा चलाई जा रही गरीब कल्याण अन्न योजना में सभी पात्र लाभान्वित हों इसके लिए पार्टी के कार्यकर्ता विशेष प्रयास करेंगे। 25 जुलाई को प्रदेश के सभी बूथों पर पार्टी के पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं कार्यकर्ता आमजनता के साथ मिलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात को सुनेंगे। प्रदेश में शीघ्र ही प्रदेश के सभी सेक्टरों पर शक्तिकेन्द्र प्रमुख तथा संयोजक मण्डल अध्यक्षों तथा मण्डल प्रभारियों, मण्डल महामंत्रियों के साथ बैठकें भी आयोजित की जायेंगी।


उत्तर प्रदेश के सभी 825 ब्लाकों में आगामी 26 जुलाई से 31 जुलाई तक पार्टी के चुने हुए प्रधान, बीडीसी सदस्यों का ब्लाक स्तर पर अभिनंदन किया जाएगा। इसके साथ ही आगामी दिनों राजधानी लखनऊ में जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लाक प्रमुखों के सम्मान की योजना भी है। भारतीय जनता पार्टी के बूथ समिति सत्यापन अभियान के तहत 16 अगस्त से 15 सितम्बर तक प्रत्येक बूथ समिति का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। मण्डल से लेकर प्रदेश पदाधिकारी तथा प्रदेश सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक, आयोगों, निगमों, बार्डों के अध्यक्ष और सदस्य, नगर निकाय, त्रिस्तरीय पंचायत के अध्यक्ष और सदस्य प्रदेश के सभी 27262 शक्तिकेन्द्रों के सभी बूथों पर पहुंचकर बूथ समिति का भौतिक सत्यापन करेंगे।


तैयारी व्यापक है और इस बहाने गांधी और हेडगेवार के तर्ज़ पर राज्य संगठन सेवा से सत्ता दोबारा पाने के मार्ग पर काम करने की तैयारी में है। अब जबकि पंचायत चुनावों के माध्यम से भी कार्यकर्ताओं का बड़े पैमाने पर समायोजन हो गया, भाजपा अब इन सभी के सामूहिक प्रयास और केंद्र-राज्य की सरकारों की योजनाओं के लाभार्थियों को सीधे संगठन से जोड़ कर चुनावों से पहले ही सम्पूर्ण तैयारी पूर्ण करने की रणनीति पर काम कर रही है। इस तरह के प्रयासों का लाभ भाजपा को पिछले 2019 के लोकसभा चुनावों में भी उठा चुकी है और अब उसी मंत्र से उत्तर प्रदेश की सत्ता में दोबारा क़ाबिज़ होने की क़वायद है।


( अवनीश विद्यार्थी’, लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं और यह लेख उनका निजी विचार है )


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )