श्रीलंका की राह पर बांग्लादेश, जल्द हो सकता है दिवालिया, ये है वजह

भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका आर्थिक (Sri Lanka economic crisis) संकट का सामना कर रहा है. श्रीलंका की मुद्रा में भारी गिरावट आई है और विदेशी मुद्रा भंडार भी खाली हो गया है. इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही है कि बांग्लादेश का भी विदेशी मुद्रा भंडार समाप्त होता जा रहा है. बांग्लादेश पर विश्व मार्केट में जरूरी वस्तु, ईंधन, कच्चे माल और सामान ढुलाई आदि की कीमतों में भारी बढ़ोतरी से बुरा प्रभाव पड़ा है. बांग्लादेश (Bangladesh economic crisis) के आयात खर्च में जुलाई से मार्च की अवधि में 44 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

बांग्लादेश के अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिस तेजी से बांग्लादेश का आयात खर्च बढ़ा है, उस हिसाब से निर्यात से होने वाली आय नहीं बढ़ी है. इससे व्यापार घाटा बढ़ा है और विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव बढ़ा है. व्यापार घाटा पिछले कई महीनों से धीरे-धीरे बढ़ रहा है और बांग्लादेश ने आयात खर्च का भुगतान करने के लिए देश में जमा डॉलर की बिक्री जारी रखी है.

बस पांच महीने ही आयात का खर्च वहन कर पाएगा बांग्लादेश

बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार खाली होता जा रहा है. देश में जितनी विदेशी मुद्रा बची हुई है, उससे अगले पांच महीनों तक ही आयात का खर्च वहन किया जा सकता है. अगर वैश्विक बाजार में कीमतें और बढ़ती हैं तो बांग्लादेश का आयात खर्च और बढ़ेगा और विदेशी मुद्रा भंडार पांच महीने से पहले भी खत्म होने की उम्मीद है.

IMF बना रहा विदेशी मुद्रा कोष की गणना का दबाव

फिलहाल बांग्लादेश के पास 42 अरब अमेरिकी डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है. लेकिन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) बांग्लादेश पर लगातार दबाव बना रहा है कि वह विदेशी मुद्रा भंडार की सही गणना पेश करे. अगर बांग्लादेश आईएमएफ के इस निर्देश का कड़ाई से पालन करता है तो निर्यात क्रेडिट फंड, सरकारी परियोजनाओं, श्रीलंका को दी गई राशि और बांग्लादेश का सरकारी बैंक सोनाली बैंक में जमा राशि को छोड़कर गणना करनी होगी. ऐसे में अनुमान जताया जा रहा है कि देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 7 अरब डॉलर की कमी आ जाएगी.

हालांकि, बांग्लादेश के लिए उम्मीद की किरण है क्योंकि देश के निर्यात में वृद्धि हो रही है. बांग्लादेश सरकार ने भी आर्थिक संकट की आहट को देखते हुए अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सुधार योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है.

Also Read: धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा विशाल ‘एस्टेरॉयड’, NASA ने जारी किया अलर्ट

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )