Breaking Tube
Business

भारत की सड़कों पर फिर से दौड़ेगा ‘बजाज चेतक’, जानिए 13 साल बाद क्या बदला है इस स्कूटर में…

after 13 years Bajaj Chetak Scooter will be Launched in a different avatar in September

90 के दशक में टेलीविजन पर एक विज्ञापन आता था ‘हमारा बजाज… नए भारत की नयी तस्वीर’. केवल इतना बोलने से ही शायद आपको भी दादा-नाना या अपने पापा के बजाज चेतक स्कूटर की याद ताजा हो गई होगी. बता दें बजाज चेतक (Bajaj Chetak) वही स्कूटर है जो कि लंबे समय तक भारतीय सड़कों पर राज कर चुका है. वहीं, अब खबर आ रही है कि इस पसंदीदा स्कूटर को बजाज (Bajaj) कंपनी फिर से लांच करने की तैयारी कर रही है. इस बार स्कूटर के बाजार के ट्रेंड के मुताबिक ऑटो गियर वाला होने की संभावना ज्यादा है. बजाज ऑटो ने अपने स्‍कूटर ब्रांड ‘चेतक’ को दोबारा रजिस्‍टर कराया था, तभी से चेतक के आने की खबरें हैं. खबर यह भी है कि स्कूटर का नया अवतार ई-स्कूटर के रूप में हो सकता है.


Also Read: ट्विटर पर ट्रेंड हुआ बॉयकॉट रेड लेबल टी, हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ का लगा आरोप


दरअसल, स्कूटर्स की बढ़ती डिमांड को देखते हुए बजाज एक बार फिर इस सेगमेंट में वापसी की तैयारी में है और वह भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ. यह स्कूटर बजाज ऑटो के इलेक्ट्रिक डिविजन बजाज अर्बनाइट के जरिये बाजार में उतारा जाएगा. बजाज अर्बनाइट स्कूटर को देश में टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है. हाल में भी इस स्कूटर की टेस्टिंग के दौरान की कुछ तस्वीरें और विडियो ऑनलाइन लीक हुए हैं. यह स्कूटर को सितंबर 2019 में लांच करने की तैयारी है. हालांकि, लांच डेट अभी रिवील नहीं की गई है.


वहीं, बजाज के नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन ऐसी संभावना है कि इसकी स्टाइलिंग कुछ हद तक कंपनी के पुराने स्कूटर जैसी होगी जो कि रेट्रो लुक वाले स्कूटर्स की याद दिलाएगा. चौड़े फ्रंट ऐप्रन, कर्व साइड पैनल और बड़े रियर व्यू मिरर के साथ स्कूटर का ओवरऑल लुक दमदार होगा. हालांकि, रेट्रो और मॉडर्न के बीच बैलेंस बनाने के लिए कंपनी स्कूटर में अलॉय वील्ज, फ्रंट व रियर डिस्क ब्रेक और एलईडी हेडलैम्प एवं टेल लाइट दे सकती है.


Also Read: जानिये बैंकों के विलय के फायदे और नुकसान, मर्जर के बाद ग्राहकों को क्या-क्या करना पड़ेगा


गौरतलब है कि साल 2006 में राहुल बजाज के बेटे राजीव बजाज के कंपनी की कमान संभालने के बाद बजाज ने स्‍कूटर निर्माण को पूरी तरह से बंद करके केवल मोटरसाइकिल पर फोकस शुरू किया था. राजीव बजाज का मानना था कि ‘कंपनी को नई पीढ़ी से जोड़कर मार्केट को कनेक्ट करना होगा, लेकिन उनके पिता राहुल बजाज ने उन्हें स्कूटर नहीं बंद करने की सलाह दी थी’. जिसके बाद बजाज ऑटो ने अपना स्‍कूटर ब्रांड ‘चेतक’ को दोबारा रजिस्‍टर कराया था, ताकि उसका उत्‍पादन शुरू किया जा सके.


बता दें भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में चार पहिया वाहनों की तुलना में दो पहिया वाहनों की बिक्री हमेशा ज्‍यादा रही है. दो पहिया वाहनों में भी हाल के वर्षों में मोटरसाइकिल की तुलना में स्‍कूटर्स की बिक्री बढ़ी है. यही वजह है कि स्‍कूटर सेगमेंट से पूरी तरह निकल चुकी बजाज ऑटो ने स्‍कूटर के बाजार को गंभीरता से लिया है और चेतक का उत्‍पादन दोबारा शुरू करने की योजना बनाई है.


हालांकि, बाजार के ट्रेंड को देखते हुए बजाज ने चेतक को फिर से उतारने की तैयारी की है. लेकिन कंपनी ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि उसका नया चेतक पारंपरिक होगा या फिर आज की पीढ़ी के मुताबिक ऑटोमेटिक.


Also Read: ATM धारक ध्यान दें, अब बदल जायेगा ट्रांजैक्शन का नियम, इतने घंटे बाद ही दोबारा निकाल सकेंगे पैसा!


ज्ञात हो कि बजाज चेतक कंपनी का आखिरी और पॉपुलर स्कूटर है जो हैंडल में गियर बॉक्स के साथ आया था. हालांकि, बाद में होंडा, हीरो और टीवीएस जैसी कंपनियों के ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वाले स्कूटर आने के बाद इसकी सेल घटती गई और कंपनी ने इसे बनाना बंद कर दिया. चेतक के बाद बजाज ऑटो ने क्रिस्टल नाम से अपना ऑटोमेटिक स्कूटर क्रिस्टल भी लांच किया था. लेकिन, ज्यादा डिमांड न होने के चलते यह भी फेल हो गया. कंपनी अभी सिर्फ बाइक्स निर्माण पर ही ज्यादा फोकस कर रही है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

Johnson & Johnson कंपनी बेच रही जानबूझकर कैंसर वाले पाउडर, कई सालों से चल रहा मौत का व्यापार

Satya Prakash

बाजार में आई Royal Enfield 500 की नई सीरीज, जानें चौंका देने वाले फीचर्स

Satya Prakash

अभी और महंगा होगा Reliance Jio पर बात करना, अगले महीने से लागू होंगी नई दरें

S N Tiwari