Breaking Tube
Business

सावधान: अगर आप भी PM Cares Fund में करने जा रहे हैं दान, तो इन बातों का रखें ध्यान

बिज़नेस: कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है. इसके संक्रमण से अब तब लगभग 38,101 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में मरने वालों की संख्या लगभग बढ़कर 32 हो चुकी है. कोरोना की वजह से भारत में 21 लॉकडाउन कर दिया गया है, जिसकी वजह से कोई भी अपने घरों से बाहर भी नहीं निकल पा रहा है. ऐसे में तमाम लोग शहरों से निकल कर अपने घरों को पलायन कर रहे हैं. सरकार ऐसे लोगों को रोकने की हरसंभव कोशिश कर रही है जिसके लिए उनके ठहरने और खाने की व्यवस्था भी की जा रही है.


देशभर में PM मोदी ने अपने प्रधानमंत्री राहतकोष से करोड़ो रुपए का दान किया है. लेकिन इन दिनों आप ये भी देख रहे होंगे की कई ऐसे जालसाज भी होते हैं जो ऑनलाइन ट्रांसेक्शन के जरिये लोगों को चूना लगाते हैं. इन दिनों देशभर में तमाम लोग पीएम रिलीफ फंड में यूपीआई के जरिए रुपये भेज रहे हैं, लेकिन कुछ जालसाजों ने पीएम रिलीफ फंड से मिलती-जुलती फर्जी यूपीआई आईडी बना ली है. जिससे लोग गलती से उस आई में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं.



आपको बता दें कि इंडिया में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) से डिजिटल पेमेंट सिस्टम बहुत आसान हो गया है. किसी की सिर्फ UPI ID जानकर सीधा उसके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का प्रोसेस काफी सरल है. लेकिन इसी का सहारा लेकर स्कैमर्स खूब फर्जीवाड़ा भी कर रहे हैं और अब जालसाजों ने PM CARES FUND के UPI ID का सहारा लिया है. दरअसल स्कैमर्स ने पीएम केयर्स फंड की फर्जा UPI आईडी बनाई है, जिससे लोगों झांसा देकर उन्हें चूना लगाया जा सके.


इसके साथ ही प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने लोगों को अलर्ट रहने को कहा है. जिसेक लिए पीआईबी ने एक ट्वीट कर लोगों को सावधान किया है. इसमें PM Care के फर्जी UPI आईडी के बारे में जानकारी दी गई है. ट्वीट के मुताबिक PM CARES Fund की सही UPI ID ‘[email protected]’ है. लेकिन जालसाजों ने इसी से मिलती-जुलती फर्जी UPI आईडी ‘[email protected]’ बनाई है, जो डोनेशन करते वक्त लोगों को कंफ्यूज कर रही है. बता दें कि फर्जी ID में ‘s’ गायब है. ऐसे में डोनेशन करते समय इस बारीकी को ध्यान में रखें और सही UPI ID पर ही दान दें.


Also Read: आपके किचन में ही है ब्लड प्रेशर का उपचार, इस प्रकार उठाएं लाभ


Also Read: ब्लड शुगर की समस्या में रामबाण है अमरुद के पत्ते की चाय, जानें पूरी विधि


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

आपका आधार कार्ड कब और कहां हुआ है इस्तेमाल, इस तरीके से करें पता

BT Bureau

स्टार्टअप बाजार में लायेगा 6 नए धमाकेदार इलेक्ट्रिक स्कूटर

Satya Prakash

Satellites Advertisement: शहर में लगे होर्डिंग्स हुए पुराने, अब आसमान में चमकेगा आपका विज्ञापन

admin