Breaking Tube
Business UP News

योगी के UP ने मेक इन इंडिया में लगाई बड़ी छलांग, ब्रिटेन की ‘वेबली एंड स्कॉट’ कंपनी हरदोई में बनाएगी रिवॉल्वर

Webley & Scott company

उत्तर प्रदेश के हरदोई जनपद में ब्रिटेन की जानी मानी हथियार बनाने वाली ‘वेबली एंड स्कॉट’ कंपनी (Webley & Scott company) रिवॉल्वर का उत्पादन करने जा रही है। इस रिवॉल्‍वर की कीमत तकरीबन 1.6 लाख रुपये होगी। राजधानी लखनऊ से करीब 30 किमी दूर हरदोई के संडीला में कंपनी अपनी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगा रही है। इसके लिए वेबली एंड स्कॉट कंपनी ने लखनऊ की स्याल मैन्युफैक्चरर्स प्राइवेट कंपनी से हाथ मिला है। यह ऐसी पहली कंपनी है जो देश में हथियार निर्माण करेगी।


वेबली एंड स्कॉट कंपनी के को-ऑनर जॉन ब्राइट ने कहा कि पहले फेज में कंपनी अपनी जानी मानी वेबली स्कॉट .32 रिवॉल्वर का निर्माण करेगी। जॉन ने कहा कि इसके बाद हम पिस्टल, एयरगन, शॉटगगन और कारतूस भी बनाएंगे। उन्होंने कहा कि हमने विशाल बाजार की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारत और उत्तर प्रदेश राज्य में निवेश करने का फैसला किया है।


Also Read: CM योगी के गृह जनपद में 200 करोड़ की लागत से स्थापित होगी ऑक्सीजन फैक्ट्री, जापानी टेक्नोलॉजी से होगी लैस


जॉन ब्राइट ने कहा कि हमने 2018 में स्याल परिवार के साथ मिलकर व्यवसाय का विस्तार करने का मन बनाया। हमें 2019 में भारत में हथियारों के निर्माण का लाइसेंस मिला। पहले चरण में 1899 के मार्क IV.32 पिस्तौल के मूल डिजाइन का उपयोग भारतीय बाजार की मांग को पूरा करने के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बड़े बाजार की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश में निवेश का फैसला किया है।


ब्राइट ने बताया‍ कि भारतीय बाजार के लिए हथियार और एयरगन का संयुक्त रूप से उत्पादन किया जाएगा। पिछले साल 2019 में ही हमें हथियार बनाने का लाइसेंस मिला है। उन्होंने कहा कि पहले फेज में हम मार्क फोर .32 पिस्टल के 1899 के ओरिजनल डिजाइन के साथ हम बाजार में उतरेंगे। इस संबंध में 15 विशेषज्ञों की टीम इंग्लैंड से भारत आई और उसने


Also Read: ग्रेटर नोएडा क्षेत्र को उत्तर भारत का सबसे बड़ा ‘लॉजिस्टिक हब’ बनाएंगे CM योगी, कहा- जल्द दिखेगा बदलाव



वेबली एंड स्कॉट कंपनी से हाथ मिलाने वाली स्याल मैन्युफैक्चरर्स के जोगिंदर पाल सिंह ने बताया कि यूपी सरकार के सहयोग और केंद्र की मेक इन इंडिया पॉलिसी ने इस प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने में बड़ी भूमिका अदा की है। उन्होंने बताया कि .32 रिवॉल्वर की कीमत करीब 1.6 लाख रुपए होगी, हम देश की अन्य ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों को तगड़ी चुनौती देंगे, लोगों को इंटरनेशल लेवल का प्रोडक्ट उनके घर के पास मिल सकेगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

घरेलू शेयर बाजार में दिखी तेजी, 500 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी ने भी लगाई ऊंची छलांग

Jitendra Nishad

UP: महिला सिपाही ने IG को बताईं ASP की हरकतें, बोली- कहते हैं अपना बना लो, परेशानी दूर कर देंगे

BT Bureau

यूपी: देर शाम हुआ 10 IPS अफसरों का तबादला, बदले गए 7 जिलों के कप्तान

BT Bureau