Breaking Tube
Business Government

अवैध सोने को वैध बनाने की योजना ला सकती है मोदी सरकार, ऐसे होगा आपको फायदा

amnesty scheme

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही सोने से जुड़ी एक खास स्कीम पेश कर सकती है। इसके तहत आप अपने अवैध सोने को वैध बना सकेंगे और सजा से भी बच जाएंगे। सरकार माफी योजना (amnesty scheme) लाने पर भी विचार कर रही है। सरकार इस स्कीम की मदद से टैक्स चोरी और सोने के आयात में कटौती करना चाहती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिए गए प्रस्ताव के तहत, योजना है कि अवैध सोना रखने वालों से ये कहा जाए कि वे इसकी जानकारी टैक्स अथॉरिटी को दें और फिर पेनल्टी चुकाकर वैध करा लें।


भारतीय परिवारों के पास 25 हजार टन सोना


ब्लूमबर्ग की एक रिपोरट् के मुताबिक, पीएम मोदी के समक्ष पेश किए गए प्रस्ताव में कहा गया है कि गैर कानूनी सोना रखने वालों से यह कहा जाए कि वे इसकी जानकारी टैक्स अथॉरिटी को दें और पेनल्टी चुकाकर इन्हें वैध करा लें। यह प्रस्ताव अभी शुरुआती दौर में है। इस संदर्भ में सरकार संबंधित अधिकारियों के विचार ले रही है। मालूम हो कि साल 2015 में भी सरकार ने योजना पेश की थी, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली क्योंकि लोग सोने को छोड़ना नहीं चाहते थे।


Also Read: 25 साल तक मुफ्त बिजली सिर्फ 70 हजार रुपये में, साथ में कमाइए पैसे भी, सरकार से मिलेगी सब्सिडी


लोगों में आशंका थी कि अवैध सोने का खुलासा करने पर आयकर विभाग कार्रवाई कर सकता है। प्रस्ताव के अनुसार, जो भी अवैध सोने की घोषणा करेगा, उसे कुछ सोना सरकार के पास रखना भी पड़ सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, इस तरह की योजना पेश करने में जोखिम है। एक रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय परिवारों के पास करीब 25 हजार टन सोना है, जो किसी भी देश में सोने का सबसे बड़ा निजी भंडार है।


500 ग्राम तक रख सकते हैं सोना


जानकारी के मुताबिक, अगर किसी के घर में 500 ग्राम तक सोना है, तो वह इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आएगा। इस पर आय का स्त्रोत बताने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यानी, इनकम टैक्स कानून के तहत कोई भी व्यक्ति अपने घर में 500 ग्राम तक सोना बिना किसी आय प्रमाण के रख सकता है। विवाहित महिलाओं को 500 ग्राम तक सोना रखने की छूट है जबकि अविवाहित महिलाए 250 ग्राम तक सोना रख सकती हैं। वहीं, पुरुष बिना आय प्रमाण के 100 ग्राम तक सोना ही रख सकते हैं।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

योगी सरकार का फैसला, रात में नहीं मिल रही टैक्सी तो डाॅयल करें 112, पुलिस पहुंचाएगी घर

S N Tiwari

यूपी सरकार के ढाई साल पूरे CM योगी ने गिनाई UP सरकार की उपलब्धियां, बोले- हर तबके के लिए काम किया, एक भी दंगा नहीं हुआ

BT Bureau

रंग लाई सीएम योगी की UP में निवेश बढ़ाने की मुहिम, इंवेस्ट को तैयार थाईलैंड की ‘बिग सी’ रिटेल कंपनी

BT Bureau