Breaking Tube
Business

दिल्ली चुनाव के बाद जनता पर महंगाई की मार, एक ही झटके में 150 रुपये महंगी हुई रसोई गैस

Domestic gas cylinder

दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद जनता की रसोई का बजट गड़बड़ा गया है, क्योंकि बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (Domestic gas cylinder) के दाम में भारी बढ़ोतरी कर दी गई है। इंडियन ऑइल ने रसोई गैस सिलिंडर के दाम में करीब 150 रुपये का इजाफा कर दिया है। सभी महानगरों में बिना सब्सिडी वाले 14 किलो के रसोई गैस सिलिंडर के दाम में 144.50 रुपये से 149 रुपये तक की बढोतरी कर दी गई है, जो आज से लागू है।


आज से नई दरें लागू होने के बाद अब दिल्ली में 14 किलो का गैस सिलेंडर 858.50 रुपए में मिलेगा। यहां 144.50 रुपए दाम बढ़ाए गए हैं। वहीं, कोलकाता में ग्राहकों को इसी सिलेंडर के लिए 149 रुपये ज्यादा देकर 896.00 रुपये देने होंगे। मुंबई के लोगों को अब 145 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। आज से अब नया रेट 829.50 रुपये हो गया है। जहां तक चेन्नई की बात करें तो यहां 147 रुपये की बढ़ोतरी के साथ अब 881 रुपये में 14 किलो का गैर सब्सिडी वाला एलपीजी गैस सिलिंडर मिलेगा।


Also Read: योगी सरकार का बड़ा फैसला, भूगर्भ जल प्रदूषित किया तो 7 साल की सजा और 20 लाख तक जुर्माना


इससे पहले 1 जनवरी 2020 को रसोई गैस के दाम बढ़ाए गए थे। हर महीने सब्सिडी और बाजार रेट में बदलाव होता है, लेकिन फरवरी की शुरुआत में कोई बदलाव नहीं किया गया था। 1 फरवरी को पेश हुए बजट से पहले कार्मशियल गैस सिलेंडर के दाम में 224.98 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। कॉर्मशियल सिलेंडर 1550.02 रुपए के दाम पर मिल रहा है। वहीं, घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया था। यानी में घरेलू रसोई गैस सिलिंडर (14.2 किलो) 749 रुपये का ही मिल रहा था।


Also Read: यूपी: अब बस एक क्लिक में मिलेगा संपत्ति का ब्योरा, शहरों में प्रॉपर्टी को मिलेगा यूनिक आइडी नंबर


बता दें कि मौजूदा समय में सरकार एक साल में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। अगर इससे अधिक सिलेंडर चाहिए तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है। हालांकि सरकार हर साल 12 सिलेंडरों पर जो सब्सिडी देती है, उसकी कीमत भी महीने-दर-महीने बदलती रहती है। औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक सब्सिडी की राशि निर्धारित करते हैं।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

वित्त मंत्री अरुण जेटली बोले- देश में होगी GST की एक दर, सरकार कर रही विचार

Jitendra Nishad

7th Pay Commission: Budget 2019 में सरकारी कर्मचारियों के लिए होने जा रही है बड़ी घोषणा, पढ़ें पूरी खबर

admin

रसोई गैस के दामों में हुई बढ़ोत्तरी, जानिए अपने शहर में LPG का दाम

admin