Breaking Tube
Business

इकोनॉमी के मोर्चे पर अच्छी खबर, लगातार दूसरे महीने GST कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये के पार

GST refund

वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) की तरफ से बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) एक बार फिर एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रहा. अगस्त 2021 में सरकार का जीएसटी कलेक्शन 1.12 लाख करोड़ रुपये रहा है. यह लगातार दूसरा महीना है जब जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हुआ. पिछले साल अगस्त के मुकाबले इस साल अगस्त में जीएसटी से होने वाली आमदनी 30 फीसदी ज्यादा रही है.



सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त में कुल जीएसटी कलेक्शन में 20522 करोड़ सेंट्रल GST का रहा, जबकि स्टेट जीएसटी 26605 करोड़ तक पहुंचा. वहीं इंटीग्रेटेड जीएसटी 56247 करोड़ रहा. वहीं आईजीएसटी 26884 करोड़ सामानों के इंपोर्ट का है तो वहीं सेस के जरिए सरकारी खजाने में 8646 करोड़ रुपए जमा हुए हैं.


मालूम हो कि कोरोना के बाद जून के आखिरी में व्यापार प्रतिबंधों को हटाए जाने क बाद से जुलाई में जीएसटी कलेक्शन क लाख करोड़ को पार कर दिया. वहीं जिस रफ्तार से अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है, अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में जीएसटी कलेक्शन में और तेजी लौटेगी.


आपको बता दें कि मंगलवार को अप्रैल-जून तिमाही के जीडीपी दर जारी की गई, जो 20.1 फीसदी रही। कोरोना की मार झेलने के बाद बाद अब अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर लौटी रही. जहीं जीडीपी अनुमान से अधिक रहा तो वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने संकेत दि हैं कि इकोनॉमी रिकवरी की ओर बढ़ रहा है.


Also Read: अब बदल जाएगा पैसे लेने-देने का तरीका, दिसंबर तक आ सकती है भारत की अपनी डिजिटल करेंसी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

26 साल पुराने नियम में बदलाव कर मोदी सरकार देगी सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत

S N Tiwari

पाक के खिलाफ मोदी सरकार का एक और फैसला, MFN छीनने के बाद बेची जाएगी करोड़ो की शत्रु संपत्ति

S N Tiwari

अब टोल टैक्स देने पर आपको मिलेगा कैशबैक, 1 दिसंबर से लागू हो जाएगी ये व्यवस्था

S N Tiwari