Breaking Tube
Business Technology

इस तारीख से बंद होगी Google की ये जरूरी सर्विस, यूजर्स को होगा बड़ा नुकसान

Google

अगर आप भी गूगल बुकमार्क का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये बड़ी खबर है. दरअसल, 30 सितंबर, 2021 को सभी यूजर्स के लिए Google Bookmarks को बंद कर दिया जाएगा. गूगल बुकमार्क्स के पेज पर चल रहे एक बैनर के अनुसार, 30 सितम्बर के बाद से यूजर्स को गूगल बुकमार्क्स का सपोर्ट नहीं मिलेगा. बुकमार्क्स सर्विस के बदं होने से गूगल मैप्स के कुछ फीचर्स प्रभावित होने की आशंका है. गूगल मैप्स के ये फीचर्स अभी भी गूगल बुकमार्क में मौजूद है. गूगल मैप्स और गूगल बुकमार्क्स दोनों ऐप्स सिंक हैं.


ऐसे सेव करें अपने बुकमार्क

जानकारी के मुताबिक, गूगल बुकमार्क का डोमेन www.google.com/bookmarks है. इस डोमेन पर विजिट करते ही आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमें लिखा गया है, ‘Google Bookmarks, 30 सितंबर, 2021 के बाद बंद हो जाएगा. अपने बुकमार्क को सेव करने के लिए एक्सपोर्ट बुकमार्क पर क्लिक करें.’ बुकमार्क में सेव किए गए बुकमार्क, लिंक और नोट्स किसी भी अन्य डिवाइस में एक्सेस किए जा सकते हैं. इसे कई थर्ड पार्टी एप्स इस्तेमाल करते हैं.


सबसे पहले Google.com/bookmarks पर जाएं
वहां आपको आपके बुकमार्क दिखेंगे
अब आपको Export Bookmarks का विकल्प दिखेगा
इस पर क्लिक करे आप बुकमार्क को किसी अन्य जगह पर सेव कर सकेंगे


गूगल मैप्स पर पड़ेगा प्रभाव

बड़ी बात ये है कि इसका सबसे ज्यादा प्रभाव गूगल मैप्स पर पड़ेगा, क्योंकि गूगल मैप्स में सेव की गई लोकेशन बुकमार्क के बंद होने के साथ ही खत्म हो जाएगी. गूगल मैप्स के ये फीचर्स अभी भी गूगल बुकमार्क में मौजूद है. गूगल मैप्स और गूगल बुकमार्क्स दोनों ऐप्स सिंक हैं. ऐसे में बुकमार्क्स के बंद होने से यूजर्स का ‘Starred’ लोकेशन डिलीट हो जाएगा. हालांकि इसके बारे में चीजें पूरी से साफ नहीं हो पाई हैं. वहीं 9to5Google की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल मैप्स द्वारा इन स्थानों को सेव करने वाली लिस्ट को सिर्फ ‘Starred’ लिस्ट बुकमार्क के साथ सिंक करने के लिए स्विच कर लिया जाए


Also Read: WhatsApp ने 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूज़र्स को किया बैन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती ?


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कोरोना: 15 दिन से पहले नहीं कर सकेंगे LPG गैस की बुकिंग

Jitendra Nishad

Adobe Photoshop ने पूरे किये तीस साल, ये है पूरी कहानी

Shruti Gaur

जानिये बैंकों के विलय के फायदे और नुकसान, मर्जर के बाद ग्राहकों को क्या-क्या करना पड़ेगा

BT Bureau