Breaking Tube
Business

PM Swanidhi Yojana के जरिए सरकार दे रही 10 हजार की मदद, लाखों लोगों ने किया आवेदन

कोरोना महामारी में सरकार उन लोगों का काफी ध्यान रख रही है, जिसने लॉकडाउन के चलते अपना रोजगार खो दिया हो। इसी के अन्तर्गत अब सरकार पीएम स्वनिधि योजना के चलते लोगों को दस हजार तक की आर्थिक मदद कर रही है। अब तक 1.50 से अधिक लोगों ने दिलचस्पी दिखाई है। आइए स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।


इनको मिल सकता है फायदा

जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन में प्रभावित हुए रेहड़ी-पटरी वालों को रोजगार फिर शुरू करने में मदद के लिए ‘प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि’ (पीएम स्वनिधि योजना-PM Swanidhi scheme) शुरू की गई है। एक जून से शुरू होने वाली इस योजना में रेहड़ी-पटरी वालों को सस्ती दरों पर कर्ज मुहैया कराया जा रहा है।


Also read: लखनऊ की कोरोना रिपोर्ट पर CM योगी सख्त, DM और CMO को लगाई फटकार


बता दें कि इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को 10,000 रुपये तक लोन मुहैया कराया जाएगा। इस लोन को वह एक साल में मासिक किस्त के रूप में लौटा सकते हैं। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के मुताबिक अब तक 1.54 लाख आवेदनों में से 48,000 रेहड़ी-पटरी वालों को कर्ज मंजूर कर दिया गया है।


लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

सरकार स्‍ट्रीट वेंडरों की मदद की खातिर इस स्‍कीम के लिए 5000 करोड़ रुपए की सीमा तक की गई है। इस स्‍कीम से 50 लाख स्‍ट्रीट वेंडरों को फायदा पहुंचने की उम्‍मीद है। समय पर भुगतान करने वालों को ब्याज में 7 फीसदी छूट दी जाएगी। हालांकि अभी कर्ज पर कितना ब्याज देना होगा यह नहीं बताया गया है। 


Also Read: PM मोदी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की दिशा में आत्मनिर्भर UP, अब तक कि सर्वाधिक मांग 23419 MW बिजली की आपूर्ति


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

अब नहीं होंगे देश में एटीएम बंद, संसद में सरकार ने किया साफ

Satya Prakash

कोरोना वायरस ने शेयर बाजार में फिर मचाया कोहराम, सेंसेक्स 1150 अंक लुढ़का

Jitendra Nishad

ट्रेन में खाने का बिल न दें वेंडर तो पैसा भी न दे यात्री, रेल मंत्री ने लागू किया No Bill No Payment का नियम

S N Tiwari