Breaking Tube
Business

और भी ज्यादा कड़े हुए ट्रैफिक नियम, बिना इंश्योरेंस वाली गाड़ी चलाई तो सीधे RTO से आ जाएगा नोटिस, हो सकती है जेल

If you Drive without Insurance then notice will come directly from RTO according to Motor Vehicle Act

1 सितंबर से पूरे देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) लागू हो गया है. इस एक्ट के लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करना बहुत महंगा पड़ सकता है. सरकार ने साफ शब्दों में कहा है कि ‘कड़े नियम इसलिए लागू किए गए हैं ताकि लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करें. सरकार का मकसद खजाना भरने का नहीं है’. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि ‘हर साल देश में 5 लाख से ज्यादा हादसे होते हैं. इन हादसों में 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है. इसलिए, कड़े नियम की सख्त जरूरत थी’.


Also Read: यूपी: अब अपने शहर के अलावा दूसरे शहर के पते पर भी बनवा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, ये है नया नियम…


वहीं, नए नियम के मुताबिक अगर किसी वाहन का बीमा (Motor Insurance) नहीं है तो पकड़े जाने पर पहली बार 2 हजार रुपये का फाइन और 3 महीने तक की सजा हो सकती है. दूसरी बार पकड़े जाने पर 4 हजार रुपये तक फाइन और 3 महीने की सजा हो सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार 1 सितंबर के बाद अचानक से मोटर इंश्योरेंस में इजाफा हुआ है.


Also Read: भारत की सड़कों पर फिर से दौड़ेगा ‘बजाज चेतक’, जानिए 13 साल बाद क्या बदला है इस स्कूटर में…


एक चैनल की खबर के अनुसार इस दिशा में अब IRDAI (Insurance Regulatory and Development Authority) और RTO विभाग मिलकर एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. इसके तहत जिन वाहनों का इंश्योरेंस खत्म होगा, उनके घर नोटिस भेजा जाएगा. IRDAI उन वाहनों की लिस्ट RTO विभाग से शेयर करेगा और बाद में उनके पते पर नोटिस जारी किया जाएगा.


Also Read: यूपी: OLA कैब ड्राइवर फहीम अख्तर ने महिला के साथ की अभद्रता, शिकायत करने पर ‘कॉल गर्ल’ बता व्हाटसएप ग्रुपों में शेयर किया नंबर


इसके लिए IRDAI-RTO ने मिलकर पायलट प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है. 4 RTO ऑफिस के साथ इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है. अगर यह प्रोजेक्ट सफल रहता है तो आने वाले दिनों में आपके पास अगर गाड़ी होगी तो बिना इंश्योरेंस सड़कों पर निकलना मुश्किल होगा. क्योंकि, RTO विभाग समय से पहले आपको इसकी याद दिलाएगा.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बाजार में आई Royal Enfield 500 की नई सीरीज, जानें चौंका देने वाले फीचर्स

Satya Prakash

बार-बार नोटों और सिक्कों के साइज को बदलने से नाराज कोर्ट ने RBI को फटकारा

S N Tiwari

मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छिनते ही पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था ने टेके घुटने, बाघा बॉर्डर पर सड़ रहा अरबों का माल

admin