Breaking Tube
Business Technology

अभी खरीदा स्मार्टफोन और लेते ही करने लगा हैंग?, तो करें ये काम, नहीं होगी दिक्कत

टेक्नोलॉजी: ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से हमारे मोबाइल फोन में काफी दिक्कतें हो जाती है, इसके अलावा कई बार नया मोबाइल भी काफी दिक्कत देने लगता है. जब फोन स्लो काम करता है, कोई एप नही खुलता. कई बार तो फोन अपने आप बंद हो जाता है. ऐसे में एक से एक फीचर्स होने के बाद भी कई बार कस्टमर्स शिकायत करते हैं कि उनका नया फोन भी स्लो काम कर रहा है, लेकिन इसके पीछे के कारणों के बारे में नहीं जानते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि स्मार्टफोन के स्लो काम करने के पीछे क्या वजह हो सकती हैं.


करें रिसेट
किसी भी प्रकार का स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हों तो आपको उसके अच्छे परफॉर्म के लिए उसे समय समय पर रिसेट करना जरूरी हो जाता है. ग्राहक को हर छह से सात महीने में एक बार फोन को रीसेट करना चाहिए. वहीं रिसेट के साथ ही ऐप्स के कैशे को क्लियर भी करते रहना चाहिए. इससे स्मार्टफोन्स के काम करने की स्पीड बढ़ जाती है.


स्मार्टफोन को करें अपडेट
कई बार स्मार्टफोन को समय पर अपडेट नहीं करने के कारण वह स्लो काम करने लगते हैं. ऐसी स्थिती में अपडेट करने से नए फीचर्स आते हैं. जो आपके स्मार्टफोन्स की परफॉर्मेंस को काफी तेज कर देते हैं.


एक बार करलें Restart
नए स्मार्टफोन जब जल्दी ही धीमा करने लगे तो उसे एक बार रीस्टार्ट करना चाहिए. ऐसा करने से एंड्रॉयड सिस्टम की टेंपररी फाइल्स डिलीट हो जाती हैं. वहीं स्मार्टफोन की मेमोरी भी क्लीन हो जाती है. जिससे फोन्स को तेजी से प्रोसेस करने में मदद मिलती है. रीस्टार्ट करते समय ध्यान रखने वाली बात यह कि आपको फोन्स को रिस्टार्ट करना है स्विच ऑफ नहीं करना है.


इंटरनल स्टोरेज को करें कम
अक्सर युजर्स अपना सारा डेटा स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज में सेव कर देते हैं. वहीं इंटरनल स्टोरेज के फुल हो जाने के कारण वह स्लो हो जाता है. जिससे इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है. ऐसी स्थिती में फोन्स के इंटरनल स्टोरेज को खाली करना पड़ सकता है. एक बार इंटरनल स्टोरेज खाली होने के बाद फोन्स अच्छे से काम करना शुरू कर देते हैं.


अच्छे स्पीड के SD कार्ड का इस्तेमाल
ग्राहक अक्सर महंगे मोबाइल खरीद कर उसमें बाजार से साधारण और सस्ते SD कार्ड लगा देते हैं. जिसके कारण फोन्स की स्पीड पर काफी फर्क पड़ता है. हमें अपने फोन्स में अच्छी स्पीड के SD कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे की आने वाले समय किसी भी तरह के डेटा ट्रांसफर में कोई दिक्कत नहीं हो सके.


Also Read: WhatsApp ने 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूज़र्स को किया बैन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती ?

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस साल भरे गए 60% ज्यादा ITR, पांच करोड़ लोगों ने फाइल किया रिटर्न

BT Bureau

ऐतिहासिक ऊंचाई पर भारतीय शेयर बाजार, पहली बार सेंसेक्स 50,000 के पार, निफ्टी ने भी दिखाया दम

Jitendra Nishad

कोरोना वायरस का Iphone की बिक्री पर दिखा असर, कई स्टोर बंद

Shruti Gaur