Breaking Tube
Business

रेलवे ने दी यात्रियों को बड़ी सौगात, मात्र 20 रुपये में करें हज़ारों की बचत

बिज़नेस: भारतीय रेलवे में प्रतिदिन करोड़ो यात्री सफर करके अपनी मंजिल तक पहुंच जाते हैं. रेलवे में सफर थोड़ा लम्बा जरूर होता है, लेकिन यात्रियों को उनके सही स्थान पर भी सुविधाजनक रूप से पंहुचा देती है. भारतीय रेलवे सरकार यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ न कुछ बदलाव के कदम उठाती रहती है, इस बार भी कुछ ऐसा ही किया है. जब भी कोई यात्री किसी अनजान शहर या कस्बे में जाते हैं तो उन्हें रहने के लिए जगह ढूँढ़नी पड़ती है. इस प्रकार की परेशानी लगभग हर मुसाफिर के साथ होती है. इन्हीं कुछ चीजों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने एक सुविधा का ऐलान किया है.


तो आईये बिना देर किये आपको इस सुविधा की जानकारी देते हैं. जब भी हम किसी अन्य शहर जाते हैं तो वहाँ रहने के लिए होटल या गेस्ट हाउस तलाशना पड़ता है लेकिन सही समय पर गेस्ट हाउस नहीं मिल पाता. इन्हीं परेशानियों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने इस सुविधा को मुहैया किया है. भारतीय रेलवे यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर ही सस्ते दामों में रूम बुक करने की सुविधा देती है. आप अपनी सुविधा अनुसार, एसी और नॉन एसी रूम के विकल्प के साथ सिंगल, डबल बेड और डोरमेटरी बुक कर सकते हैं. खास बात यह है कि इसकी शुरुआती कीमत सिर्फ 25 रुपये है. अगर आप रूम बुकिंग का भुगतान डिजिटल करते हैं तो आपको 5 रुपये की छूट मिलेगी यानि 25 रूपये के जगह मात्र 20 रूपये से बुकिंग की शुरुआत कर सकते हैं.


Related image

Related image

Also Read: भारतीय ट्रेनों में मिलेंगी एयरप्लेन जैसी सुविधायें, बेहतरीन सर्विस के लिए कर्मचारियों को ट्रेनिंग देगी IRCTC


अगर आप 3 घंटे के लिए रूम बुक करना चाहते हैं, तो आपको 25 रुपये चार्ज देने होंगे. जबकि 4 से 6 घंटे के लिए 40 रुपये और 7 से 9 घंटे के लिए 50 रुपये देना होगा.


Also Read: सावधान: पैन कार्ड से न करें ये गलती, वरना देना पड़ सकता है 10,000 का जुर्माना


10 से 12 घंटे के लिए 60 रुपये
13 से 15 घंटे के लिए 70 रुपये
16 से 18 घंटे के लिए 80 रुपये
19 से 21 घंटे के लिए 90 रुपये
22 से 24 घंटे के लिए 100 रुपये
48 घंटे के लिए 200 रुपये का भुगतान करना होगा.



ऐसे करें बुकिंग


रिटायरिंग रूम बुक करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद वेबसाइट पर यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए आपको अपना खाता खोलना होगा. अब पीएनआर नंबर विकल्प में पीएनआर नंबर डालें. इसके बाद आप अपनी जरूरत के मुताबिक रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं. जिन यात्रियों की टिकट कंफर्म होगी, सिर्फ वे ही रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं. 


Also Read:  बिना किराया बढ़ाये इन तरीकों से जमकर कमाई कर रही भारतीय रेलवे, रेल मंत्री ने बताया कैसे हुआ करोड़ों का फायदा


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

Online Shopping में धोखाधड़ी करने वाली कंपनियों पर सरकार कसेगी शिकंजा, जारी होंगी गाइडलाइंस

admin

Jio से टक्कर: इस कंपनी ने पेश किया धमाकेदार प्लान, मिल रहा है 126 जीबी डाटा

BT Bureau

Airtel का धमाकेदार प्लान 47 रुपये में 28 दिनों के लिए दे रहा है कॉल-डेटा-SMS

BT Bureau