Breaking Tube
Business Technology

नई पॉलिसी के बाद यूजर्स छोड़ रहे WhatsApp, जानिए Facebook, Telegram और Signal पर आपका डेटा कहां और कितना सेव होता ?

वॉट्सऐप (WhatsApp) के नए नियम और शर्तों ने यूजर्स (Users) के सामने खासी मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. यूजर्स के बीच एक डर का माहौल भी देखा जा रहा है और दूसरे ऑप्शन (Option) भी तलाशे जा रहे हैं. जिसमें उनकी प्राइवेसी (Privacy) पर कोई खतरा न हो और ऑपरेट (Oparate) करने में किसी तरह की परेशानी न हो.


इस बीच, खबर आई कि सिग्नल मैसेंजर (signal massenger) को दुनियाभर में लोग पसंद कर रहे हैं. पिछले दो दिन से यूजर्स की संख्या बढ़ने से सिग्नल मैसेंजर (signal massenger) पर वैरीफिकेशन (verification) कोड लेट आ रहे हैं। इस मैसेजिंग प्लेटफार्म (messaging platform) ने यूजर्स को जुड़ने के लिए एक गाइडलाइन (Guideline) जारी की, जो दूसरे मैसेंजर ऐप (massenger app) से सिग्नल पर मूव (move) करने के स्टेप्स बता रही थी.


नई पॉलिसी में आखिर है क्या?

नई पॉलिसी में फेसबुक और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा है और अब यूजर्स का पहले से ज्यादा डेटा फेसबुक के पास होगा. वॉट्सऐप का डेटा पहले भी फेसबुक के साथ शेयर किया जा रहा था. लेकिन, कंपनी ने साफ कर दिया है कि फेसबुक के साथ वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम का इंटीग्रेशन ज्यादा रहेगा. वॉट्सऐप की अपडेटेड पॉलिसी में कंपनी को दिए जा रहे लाइसेंस में कुछ बातें लिखी हैं. इसमें लिखा है कि हमारी सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आप वॉट्सऐप को, जो कंटेंट आप अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, उनको यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले करने के लिए दुनियाभर में, नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री और ट्रांसफरेबल लाइसेंस देते हैं.


WhatsApp New Policy

WhatsApp आपका फोन नंबर, बैंकिंग ट्रांजैक्शन डेटा, सर्विस-रिलेटेड इन्‍फॉर्मेशन, दूसरों से किस तरह इंटरेक्ट करते हैं ऐसी जानकारी, मोबाइल डिवाइस इन्‍फॉर्मेशन और आईपी एड्रेस. WhatsApp सर्विस और डेटा की प्रोसेसिंग. फेसबुक की कंपनियां और सर्विस WhatsApp के चैट को स्टोर कर सकते हैं. फेसबुक के दूसरे प्रोडक्ट का एकीकरण.


Whatsapp New privacy policy FAQ Accept or not here is what you need to know, data sharing with Facebook

किन कंपनियों के साथ शेयर होगी इंफो

WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को यूजर्स को मानने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं है. यूजर्स फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ इन्‍फॉर्मेशन शेयर न किया जाए का विकल्प चुन सकते थे. कंपनी ने अपने FAQ में इन-हाउस कंपनियों के बीच डेटा शेयरिंग को लेकर डिटेल में जानकारी शेयर की है. फेसबुक की कंपनियों में- फेसबुक पेमेंट्स, WhatsApp, इंस्टाग्राम, फेसबुक टेक्नोलॉजीज, ओनावो और क्राउड टेंगल जैसी कंपनियां शामिल हैं.


हाल में एप्पल कंपनी ने आईफोन के ऐप स्टोर में मौजूद सभी एप्स को डेटा स्टोर से जुड़ी जानकारी देने के लिए कहा था. जिसके बाद फेसबुक, व्हाट्सऐप, सिग्नल और टेलीग्राम के डेटा आंकड़े सामने आए हैं. ये प्लेटफॉर्म यूजर्स का कौन कौन सा डेटा स्टोर करते हैं आईये जानते हैं. ऐपल की प्राइवेसी लेबल्स अपडेट से पता चला है कि फेसबुक और व्हाट्सऐप आपका सबसे ज्यादा डेटा स्टोर करते हैं. इसके अलावा पेरेंट कंपनी इंस्टाग्राम भी आपका काफी डेटा स्टोर करता है. फेसबुक मैसेंजर इस मामले सबसे लीड पर है.


WhatsApp डेटा स्टोर

व्हाट्सऐप आपकी डिवाइस ID, यूजर ID, एडवरटाइजिंग डेटा, परचेज हिस्ट्री, लोकेशन, फोन नंबर, ई-मेल एड्रेस, कॉन्टैक्ट्स, प्रोडक्ट इंटरैक्शन, क्रैश डेटा, परफॉर्मेंस डेटा, अदर डॉयग्नॉस्टिक डेटा, पेमेंट इंफॉर्मेंशऩ, कस्टमर सपोर्ट, अदर यूजर कंटेंट जैसा डेटा स्टोर करता है.


फेसबुक मैसेंजर डेटा स्टोर

परचेज हिस्ट्री, अदर फाइनेंशियल इंफो, प्रिसाइज लोकेशन, फिजिकल एड्रेस, ई-मेल एड्रेस, नेम, फोन नंबर, अदर यूजर कॉन्टैक्ट इंफो, कॉन्टैक्ट्स, फोटोज-वीडियोज, गेमप्ले कंटेंट, अदर यूजर कंटेंट, सर्च हिस्ट्री, ब्राउजिंग हिस्ट्री, यूजर ID, डिवाइस ID, प्रोडक्ट इंटरैक्शन, एडवरटाइजिंग डेटा, अदर यूसेज डेटा, क्रैश डेटा, परफॉर्मेंस डेटा, अदर डॉयग्नॉस्टिक डेटा, अदर डेटा टाइप्स, ब्राउजिंग हिस्ट्री, हेल्थ, फिटनेस, पेमेंट इंफो, ऑडियो डेटा, कस्टम सपोर्ट, सेंसिटिव इंफो, आईमैसेज, ई-मेल एड्रेस, फोन नंबर सर्च हिस्ट्री, डिवाइस ID


Signal डेटा स्टोर

ये ऐप आपका किसी तरह का पर्सनल डेटा स्टोर नहीं करता. पर्सनल डेटा के तौर पर Signal सिर्फ आपका फोन नंबर स्टोर करता है ये ऐप आपके नंबर से आपकी पहचान जोड़ने की भी कोशिश नहीं करता है.


Telegram डेटा स्टोर

टेलीग्राम आपका कॉन्टैक्ट इंफो, कॉन्टैक्ट्स, यूजर ID जैसा डेटा स्टोर करता है.


Also Read: ‘बलात्कार को एन्जॉय करती हैं हिंदू महिलाएं, मुस्लिम के लिंग की करती हैं पूजा’..Amazon Kindle पर Rape और Porn साहित्य को लेकर मचा बवाल


 ( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पेट्रोल की दरों में लगातार दूसरे दिन कटौती, डीजल के दाम 8 दिन से स्थिर

Satya Prakash

Facebook ने लॉन्च किया Avatar फीचर, इन आसान स्टेप्स से आप भी बनाएं अपना एनिमेटेड अवतार

Shruti Gaur

बाइबिल की ऑनलाइन क्लास में चलने लगा पॉर्न वीडियो, चर्च ने ठोका Zoom ऐप पर मुकदमा

BT Bureau