Breaking Tube
Business

मल्टीप्लेक्स में नहीं होगा कोरोना वायरस का खतरा, रखा जाएगा इन बातों का ख्याल

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश को लॉकडाउन किया गया था लेकिन अब जब लॉकडाउन की चौथी स्टेज है तो काफी छूट भी प्रदान की गई है। बावजूद इसके अभी मल्टीप्लेक्स खुलने में समय बताया जा रहा है। कई लोगों के मन में इस बात का भी डर है कि मल्टीप्लेक्स खुलने से दिक्कत होगी तो हम आपका ये डर दूर कर रहे हैं। दरअसल, मल्टीप्लेक्स अब लोगों के वेलकम की तैयारी करने लगे हैं और सोशल डिस्टेंस के नियम को ध्यान में रखते हुए अपनी गाइडलाइन तैयार कर रहे हैं। जिसके अन्तर्गत नए नियमों में लोगों की सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाएगा।


इन बातों पर रहेगा ध्यान

जानकारी के मुताबिक, वायरस से जूझ रहे लोगों की सुरक्षा के लिए अब मल्टीप्लेक्स ने तैयारी करना शुरू कर दी है। इनका पहला कदम लोगों का भरोसा हासिल करना है। कुछ मल्टीप्लेक्स का कहना है कि खुलने के बाद दो शो के बीच में ऑडिटोरियम को सेनिटाइज और डिसइन्फेक्ट किया जाएगा। साथ ही, बैठने की क्षमता को भी 30 फीसदी तक कम करेंगे। इसकी वजह से उनके प्रति दिन के शो में कमी आएगी लेकिन लोगों की सुरक्षा सर्वोपरि है।


कुछ एक्सपर्ट्स का ये कहना है कि अभी जब फिल्मों की शूटिंग बन्द हैं तो मल्टीप्लेक्स खुलने से ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी। बावजूद इसके इस बात का खास ध्यान रखा जाएगा कि किसी भी जगह दो शो की एंट्री, एग्जिट और ब्रेक का टाइम एक जैसा ना हो। सभी में अंतराल हो, ताकि एक साथ भीड़ इकट्ठी ना हो।


Also Read: प्रवासी मजदूरों की सुध लेने में योगी रहे आगे, घर वापसी के लिए सबसे अधिक ट्रेनों को मंजूरी देने वाला राज्य बना UP


सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा खास ख्याल

जैसा कि हम सबको पता है कि कोरोना वायरस से बचने का सबसे अहम तरीका है सोशल डिस्टेंसिंग। इस वजह से कार्निवल, PVR और INOX अब दर्शकों की सीटिंग क्षमता में भी 30 फीसदी तक कम करने पर विचार कर रहे हैं।


मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) द्वारा भेजे गए एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, परिवार और कपल्स एक साथ बैठ सकते हैं, लेकिन इन दोनों के बगल में एक-एक सीट को खाली छोड़ा जाएगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके। इसके अलावा कई मल्टीप्लेक्स ऐसे भी हैं, जिनकी सीट्स में पहले से ही काफी गैप होता है तो उन्हें इस बात की चिंता करने की आवश्कता नहीं होगी।


स्टाफ की सुरक्षा का भी रखा जाएगा ख्याल

मल्टीप्लेक्स खुलने के बाद इस बात का भी खास ध्यान रखा जाएगा कि वहां काम करने वाले लोगों का स्वास्थ्य कैसा है। केवल उन्हीं स्टाफ को काम करने की अनुमति दी जाएगी जो मेडिकली ​सर्टिफाइड और फिट हैं। उनके लिए आरोग्य सेतु ऐप, मास्क और ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा।


दर्शकों की भी होगी स्क्रीनिंग

अगर आप भी मल्टीप्लेक्स खुलने के बाद फिल्म देखने के प्लान बनाएं तो कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें। जैसे कि वहां अंदर भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही आपकी स्क्रीनिंग के बाद ही अंदर जाने दिया जाएगा। खाने पीने के सामान के लिए ऑनलाइन ऑर्डर किया जाएगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

तेल खपत के मामले में चीन को पछाड़ सकता है भारत, पढ़ें मैकेंजी की यह रिपोर्ट

admin

BSNL ने 20 हजार करोड़ रुपए जुटाने के लिए बिक्री योग्य 14 संपत्तियों की पहचान की

BT Bureau

साल 2019 लाएगी आईटी क्षेत्र में नए अवसर, बेहतर इन्क्रीमेंट और ढेरों नौकरियों के खुलेंगे रास्ते

admin