Breaking Tube
Business

1 जुलाई से बैंक के इन 5 नियमों में होने जा रहे बड़े बदलाव, नहीं दिया ध्यान तो उठाएंगे भारी नुकसान

आगामी एक जुलाई यानी कि कल से आपके बैंक से जुड़े कई नियमों में बड़ा बदलाव होने वाला है। दरअसल, लॉकडाउन के चलते बैंक ने कई मामलों में लोगों को राहत प्रदान की थी लेकिन अब एक जुलाई से अभी नियम पहले की तरह ही काम करेंगे। नियमों में बदलाव से बैंकों में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज से लेकर के एटीएम से निकासी और खातों में मिनिमम बैलेंस पर फर्क पड़ सकता है।


इन बातों पर पड़ेगा फ़र्क

जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन की वजह से सरकार ने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर लगने वाले अतिरिक्त शुल्क को भी खत्म किया था, लेकिन इसकी अवधि भी 3 महीने की थी। ऐसे में अब 1 जुलाई से मिनिमम बैलेंस न होने पर फिर से चार्ज वसूला जाएगा। इसका मतलब है कि अगर आपके खाते में मिनिमम बैलेंस की राशि नहीं हैं, तो आपको इसका जुर्माना भरना होगा।


Also read: Tik Tok सालों से कर रहा था लाखों यूज़र्स की जासूसी, Apple के एक अपडेट में हुआ खुलासा


इसके अलावा सरकार ने ऐलान किया था कि डेबिट कार्ड होल्डर्स तीन महीनों के लिए किसी भी बैंक के एटीएम से कैश विड्रॉल कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई चार्ज नहीं देना होगा। वित्त मंत्रालय ने इसकी डेडलाइन 30 जून 2020 रखी थी। ऐसे में 1 जुलाई के बाद यह छूट खत्म हो जाएगी। अगर आप अपने बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक के एटीएम से ट्रांजैक्शन करते हैं तो एक तय लिमिट के बाद आपको चार्ज देना होगा।


मिलेगा कम ब्याज

एक जुलाई से देश के ज्यादातर बैंक बचत खाते में मिलने वाले ब्याज में कमी कर देंगे। मीडिया की खबरों के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों को मिलने वाले ब्याज में 0.50 फीसदी की कमी कर दी जाएगी। वहीं, अन्य सरकारी बैंकों में भी अधिकतम 3.25 फीसदी ब्याज मिलेगा।


इसके साथ ही अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ अकाउंट होल्डर्स को अपने अकाउंट से एक तय रकम निकालने की छूट दी थी। इसकी डेडलाइन 30 जून को खत्म हो रही है। ऐसे में एक जुलाई के बाद आप पीएफ एडवांस क्लेम नहीं कर सकेंगे। वहीं सर्विस टैक्स (Service tax) और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादित मामलों के समाधान के लिए पेश की गई ‘सबका विश्वास योजना’ का भुगतान की डेडलाइन 30 है। 1 जुलाई से आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

क्यों बढ़ रहा है मोदी सरकार और RBI के बीच तनाव?, जानें क्या है सेक्शन 7

BT Bureau

Redmi Note 6 Pro की कीमत में भारी गिरावट, कीमत घटकर हुई इतनी

Satya Prakash

FB और Insta यूजर्स के लिए बुरी खबर, अब स्मार्टफोन में नहीं चलेंगे ये App

Satya Prakash