Breaking Tube
Business Government

कोरोना के चलते बढ़ाई गई इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख, आर्थिक पैकेज की होगी घोषणा

कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप विश्वभर मे फैला हुआ है. भारत में इसे लेकर 500 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. केंद्र सरकार सहित सभी प्रदेशों की सरकारें इस संक्रमण के खिलाफ लड़ रही हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने प्रेसवार्ता करके आर्थिक पैकेज की घोषणा की. इसके अलावा केंद्र सरकार ने इनकम टैक्स (Income Tax) और जीएसटी (GST) फाइल करने के समय में छूट दी गई है.


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि मोदी सरकार कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा करने की तैयारी में है. उन्होने कहा कि इनकम टैक्स और जीएसटी फाइल करने के समय में छूट दी गई है. वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भड़ने की अंतिम तारीख को 31 मार्च से  बढ़ाकर 30 जून, 2020 कर कर दिया गया है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि लेट फाइन करने पर पर 12 की जगह सिर्फ 9 प्रतिशत ब्याज देना होगा.


वित्त मंत्री ने कहा कि विवाद से विश्वास योजना की समयसीमा बढ़ाकर 30 जून की गई है. कर विवाद से जुड़ी मूल राशि के भुगतान पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा. इसके अलावा आधार को पैन से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने जीएसटी फाइल करने की अंतिम तारीख भी बढ़ा दी है. जीएसटी फाइल करने की देरी पर कोई फाइन नहीं देना होगा. साथ ही टीडीएस पर भी 18 की जगह नौ प्रतिशत ही ब्याज देना होगा.


वित्त मंत्री ने कहा कि विवाद से विश्वास योजना की समयसीमा बढ़ाकर 30 जून की गई है. कर विवाद से जुड़ी मूल राशि के भुगतान पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा. इसके अलावा आधार को पैन से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है.


Also Read: कोरोना के कहर से गरीबों को बचाने आगे आए योगी, 20 लाख से अधिक मजदूरों के खातों में भेजी 1000 की पहली किस्त


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अमेरिका की चेतावनी को अनदेखा करेगा भारत, S-400 मिसाइल सिस्टम की होगी डील

Aviral Srivastava

Flipkart Big Freedom Sale होगी 10 अगस्त से शुरू, मिलेगा 80 फीसद तक की छूट

BT Bureau

योगी ने कोरोना से बचाव के लिए खोला खजाना, जरूरतमंदों की सहायता के लिए दिए 750 करोड़ और मेडिकल उपकरण के लिए 389 करोड़

Jitendra Nishad