Breaking Tube
Business

इस देश में लांच हुआ भारत का RuPay कार्ड, डिजिटल भुगतान और व्यापार करने से संबंध होंगे प्रगाढ़

भारत देश के अधिकतम बैंक आपको अमेरिकी कंपनी वीजा (Visa) और मास्टरकार्ड (Master Card) के अलावा भारत में बना RuPay कार्ड भी डेबिट और क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल का ऑप्शन देते है. जिसके बाद से देश में RuPay कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन करना तेजी से बढ़ रहा है. वहीं, अब इसके नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. बता दें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भूटान (Bhutan) में RuPay कार्ड को लांच किया है. इससे डिजिटल भुगतान, व्यापार और पर्यटन में भारत के संबंध और बढेंगे. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए RuPay कार्ड लांच किया था.


Also Read: यूपी वालों को योगी सरकार का तोहफा! सस्ती जमीन के साथ मिलेगा 50 हजार लोगों को रोजगार


जानिए RuPay कार्ड से जुड़ी ये 5 खासियत के बारे में…

  1. रुपे एक घरेलू प्लास्टिक कार्ड है, जिसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने लांच किया है. इसका उद्देश्य यह है कि देश में पेमेंट सिस्टम का एकीकरण किया जा सके.
  2. SBI जैसे बड़े बैंक से लेकर देश के सभी प्रमुख बैंकों ने रुपे डेबिट कार्ड जारी किये हैं. खासतौर पर प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खोले गए सभी खातों के लिए रुपे कार्ड जारी किये गए हैं.
  3. यह दूसरे कार्ड जैसा ही है और सभी भारतीय बैंक, एटीएम, पीओएस टर्मिनल या ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आसानी से चलती हैं.
  4. रुपे कार्ड भी हाई एंड टेक्नोलॉजी चिप इएमवी (यूरो पे, मास्टर कार्ड, वीजा) के साथ आते हैं. खास तौर पर ज्यादा ट्रांजेक्शन के लिए ये चिप काफी महत्वपूर्ण हैं. इसमें कार्डहोल्डर की जानकारी के लिए माइक्रो प्रोसेसर वाले सर्किट लगे होते हैं.
  5. रुपे कार्ड्स में ट्रांजेक्शन कॉस्ट कम होता है और इससे प्रोसेसिंग तेज होती हैं क्योंकि इसकी प्रोसेसिंग देश में ही होती है.

Also Read: खुशखबरी: अब डिश और केबल सेवाएं होंगी बहुत सस्ती! सितंबर में नयी दरें तय करेगा TRAI


दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिवसीय दौरे पर भूटान गए हुए थे. एयरपोर्ट पर पीएम मोदी के स्वागत के लिए भूटान के पीएम भी पहुंचे थे. उन्होंने पीएम मोदी को एयर पोर्ट पर गॉड ऑफ ऑनर दिया. भूटान में पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. अपनी यात्रा में पीएम नरेंद्र मोदी दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने को लेकर कई कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे. पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान भूटान में रुपे कार्ड भी लांच किया है.


Also Read: अब घर पर ही देखें मूवी का फर्स्ट डे फर्स्ट शो, Reliance लांच करेगा JIO Giga Fiber, जानें 10 बड़ी घोषणाएं


पीएम मोदी ने कहा कि ‘मुझे बहुत खुशी है कि आज हमने भूटान में RuPay कार्ड को लांच किया है. इससे डिजिटल भुगतान, व्यापार एवं पर्यटन में हमारे संबंध और बढे़ंगे. हमारी साझा आध्यात्मिक विरासत और मजबूत पीपुल टू पीपुल संबंध हमारे संबंधों की जान है’.



( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

Paytm का शानदार ऑफर,पेट्रोल का पेमेंट करने पर मिलेगा 7500 रुपए Cashback

BT Bureau

Redmi Note 6 Pro की कीमत में भारी गिरावट, कीमत घटकर हुई इतनी

Satya Prakash

लाल निशान पर खुला शेयर बाजार, सेसेंक्स 100 अंक धड़ाम

Jitendra Nishad