Breaking Tube
Business

JIO ने 40 प्रतिशत तो आइडिया और वोडाफोन ने 42 प्रतिशत तक बढ़ाये रेट, सबसे महंगा होगा एयरटेल, नयी दरें इस तारीख से होंगी लागू

Reliance JIO increased rates by 40 percent Idea and Vodafone by 42 percent Airtel is more expensive new rates will be applicable from 3 December

अब आपको मोबाइल से कॉल करने के साथ-साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करना भी महंगा हो जाएगा. वोडाफोन (Vodafone), आइडिया (Idea) और एयरटेल (Airtel) ने अपने टैरिफ प्लान (Tariff Plan) के दाम 42 प्रतिशत तक बढ़ाने घोषणा कर दी है. ये सारी कंपनियां 4 साल में पहली बार अपनी दरें बढ़ा रही हैं, जो कि 3 दिसंबर को लागू हो जाएंगी. वहीं, रिलायंस जियो (Reliance Jio) भी अपनी कॉल दरें 40 प्रतिशत तक महंगी कर देगा, जो कि 6 दिसंबर को लागू हो जाएंगी.


Also Read: अभी और महंगा होगा Reliance Jio पर बात करना, अगले महीने से लागू होंगी नई दरें


एक बयान में कंपनी ने कहा कि वह उपभोक्ता-प्रथम के अपने सिद्धांतों पर टिकी हुई है. कंपनी ने दावा किया है कि वह इस कारण शुल्क 40 प्रतिशत तक बढ़ाने के साथ 300 प्रतिशत तक अधिक फायदे भी देगी. कंपनी ने कहा कि वह भारतीय दूरसंचार उद्योग को टिकाऊ बनाने रखने के लिये सभी आवश्यक कदम उठाएगी. उसने कहा कि वह दूरसंचार सेवाओं के शुल्क में संशोधन को लेकर सरकार के साथ परामर्श प्रक्रिया में सहयोग करते रहेगी. रिलायंस जियो ने वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के द्वारा बढ़ी दरों की घोषणा के बाद बयान जारी किया. वोडाफोन और आइडिया ने मोबाइल सेवाओं को 42 प्रतिशत तक और एयरटेल ने 50.10 प्रतिशत तक महंगी की है.


एयरटेल के नए प्लान के अनुसार शुल्क में 50 पैसे प्रति दिन से लेकर 2.85 रुपये प्रति दिन तक की वृद्धि की गई है. इनके साथ डेटा एवं कॉलिंग के लाभ की पेशकश की गई है. वहीं, वोडाफोन और आइडिया ने अनलिमिटेड मोबाइल एवं डेटा की पेशकश करने वाले प्लान की दरें बढ़ाई है तथा कुछ नए प्लान की भी पेशकश की है. कंपनी ने सर्वाधिक 41.2 प्रतिशत की वृद्धि सालाना प्लान में की है. अब इसकी दर 1,699 रुपये से बढ़कर 2,399 रुपये हो जाएगी. रोजाना डेढ़ जीबी डेटा की पेशकश के साथ 84 दिन की वैधता वाले प्लान की दर वर्तमान 458 रुपये से 31 प्रतिशत बढ़कर 599 रुपये हो जाएगी. इसी तरह 199 रुपये वाला प्लान अब 249 रुपये का हो जाएगा. कंपनियां इस फैसले पर बाजार की प्रतिक्रिया देखने के बाद इनमें संशोधन या नए प्लान की पेशकश कर सकती है.


Also Read: अब दूसरे नेटवर्क पर कॉल के नहीं कटेंगे पैसे, Reliance Jio के इन प्रीपेड प्लान्स से रोजाना मिलेगा 2GB डेटा और हजारों मिनट


बता दें एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने 19 रुपये में शुरुआती प्लान पेश किया है. इस प्लान की वैधता 2 दिन होगी. इसमें असीमित कॉल, 100 एसएमएस और 150 एमबी डाटा मिलेगा. उधर, वोडाफोन और आइडिया ने अपने असीमित प्लान को खत्म करते हुए उपभोक्ताओं को 49 रुपये और 79 रुपये के 2 कॉम्बो वाउचर पेश किया है. 49 रुपये के प्लान में 38 रुपये का टॉकटाइम, 100एमबी डाटा मिलेगा. कॉल के लिए कंपनी अब प्रति सेकंड 2.5 पैसे लेगी. वहीं, 79 रुपये वाले प्लान में 200एमबी डाटा के साथ 64 रुपये का टॉकटाइम मिलेगा. इस प्लान के उपभोक्ता को कॉल करने के लिए प्रति सेकंड 1 पैसा देना होगा. दोनों प्लान में 28 दिन की वैधता मिलेगी.


वोडाफोन-आइडिया को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 50,922 करोड़ रुपये का एकीकृत घाटा हुआ. किसी भारतीय कंपनी का एक तिमाही में यह अब तक का सबसे बड़ा नुकसान था. वहीं, एयरटेल को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 23,045 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया. विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनियों को अपने घाटे की भरपाई करने के लिए कॉल दरें बढ़ाने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है.


Also Read: भारत से बोरिया बिस्तर समेटने के तैयारी में वोडाफोन, ये है वजह


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मुकेश अंबानी बनायेंगे मुंबई में ‘Jio वर्ल्ड सेंटर’, स्ट्रक्चर जानकर हो जायेंगे हैरान

Satya Prakash

Jio को टक्कर देने के लिए Airtel ने निकाला एक धमाकेदार ऑफर, 249 के रिचार्ज पर होगा 4 लाख रूपये का फायदा

Satya Prakash

आज ही निपटा लें बैंक से संबंधित काम, क्योंकि 5 दिन बैंक करेंगे आराम

BT Bureau