Breaking Tube
Business

बिज़नेस शुरू करने का सुनहरा मौका, सरकार देगी बिना गारंटी के लोन

बिज़नेस: आज के समय में हर कोई अपना बिज़नेस स्टार्ट करने में लगा हुआ है. बेरोजगारी को देखते हुए सभी वर्ग के लोग काम के पीछे भागना छोड़कर सिर्फ बिज़नेस के लिए खुद को तैयार कर रहें हैं लेकिन बात आती है पैसे की तो अब उस समस्या का समाधान भी हो गया है. क्योंकि मोदी सरकार आपको बिज़नेस करने के लिए कर्ज दे रही है और वो भी किसी गारंटी के बिना ही. सरकार ने छोटे उद्यमियों के लिए मुद्रा योजना बनाई रखी है, जिसके तहत उद्यमियों को कारोबार शुरू करने के लिए लोन लेना आसान हो जाता है. इस योजना की खास बात ये है कि ये लोन सरकार बिना गारंटी के देती है. आइए आपको बताते हैं इस योजना से जुड़ी सभी जरूरी बातें..


इस योजना का लाभ- मुद्रा स्कीम के तहत सामान्यत: बिना गारंटी के Loan दिए जाते हैं. मुद्रा योजना के तहत लोन प्रदान करने में किसी भी तरह का चार्ज नहीं लिया जाता हैं. भुगतान अवधि को भी 5 वर्ष तक बढ़़ाया जा सकता है. वर्किंग कैपिटल मुद्रा कार्ड द्वारा प्रदान किया जाता है.


किसी गारंटी के बिना मिलेगी लोन सुविधा- सरकार ने नया कारोबार शुरू करने वाले नये उद्यमियों की पूंजीगत समस्याओं को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की थी. सूक्ष्म इकाई विकास और पुनर्वित एजेंसी लिमिटेड नामक इस योजना के तहत बिना गारंटी के लोन देने की सुविधा है.


Image result for loan

ब्याज की दरें- इस योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर तय नहीं है. यह दर विभिन्न बैंकों में अलग-अलग हो सकती है. आवेदक के व्यवसाय के रिस्क के आधार पर भी बैंक इंटरेस्ट रेट तय करता है. सामान्य तौर पर मुद्रा लोन की ब्‍याज दर 12% सालाना के आस-पास होती है.


स्टार्ट अप के लिए जरूरी चीजें- स्टार्ट अप्स के लिए सबसे बड़ी और जरुरी चीज़ है- पूंजी. इस जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार ने सिड्बी के तहत एक कोष बनाया है. इससे नई सोच वाले स्टार्टअप्स को पूंजी मिलने में सहायता दी जाती है.


Also Read: BSNL ने 20 हजार करोड़ रुपए जुटाने के लिए बिक्री योग्य 14 संपत्तियों की पहचान की


Also Read: BSNL ने शुरू किया 96 रुपये का प्लान, 90 दिन की वैलिडिटी के साथ मिलेगी फ्री वॉइस कॉलिंग


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अफवाह वाले संदेशों के स्रोत की जानकारी देने से व्हॉट्सएप का इंकार

BT Bureau

केरल : बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आई रिलायंस फाउंडेशन, राहतकोष में दिए 21 करोड़ रूपये

Aviral Srivastava

नए साल में पड़ेगी मंहगाई की मार, टीवी देखना हो जाएगा मंहगा

BT Bureau