Breaking Tube
Business

SBI ने निकाला प्रॉपर्टी खरीदने का सुनहरा मौका, जानें कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

बिज़नेस: भारतीय स्टेट बैंक ने इन दिनों अपने ग्राहकों के लिए बहुत ही सुनहरा मौका निकाला है जिसमें आप कोई भी प्रॉपर्टी अच्छे दामों पर खरीद सकते हैं. यह मौका आपको एसबीआई बैंक द्वारा दिया जा रहा है. इस मौके का लाभ उठाने के लिए आप 26 फरवरी 2020 से मेगा ई-ऑक्शन से उठा सकते है. इस मेगा ई-ऑक्शन के जरिए आप देशभर के कई शहरों में घर और दुकान खरीद सकते हैं. एसबीआई इन घरों और दुकानों की नीलामी कर रहा है.


इस सुनहरे मौके को हाथ से ना जाने देने के लिए आपको नीलामी की जा रहे घरों पर बोली लगानी होगी. अगर आप इस नीलामी में जीतते हैं तो एसबीआई आपको प्रोपर्टी खरीदने के लिए लोन भी देगा. नीलाम की जा रही संपत्तियां उन लोगों की हैं जो बैंक का कर्ज चुकाने में नाकाम रहे हैं और एसबीआई अब उनसे बकाया वसूलने के लिए उनकी प्रॉपर्टी को नीलाम कर रहा है.


Image result for sbi

आपको बता दें मेगा ई ऑक्शन को लेकर SBI ने एक ट्वीट भी किया है. जिसमें मेगा ई-ऑक्शन के बारे में जानकारी दी गई है. इस नीलामी में भाग लेने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. वहीं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एसबीआई आपसे आपकी डिटेल्स मांगेगा. उसके बाद आप रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. एसबीआई ने इन मेगा ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं.


इसके साथ ही उम्मीदवारों को KYC डाक्युमेंट्स भी संबंधित बैंक शाखा में जमा कराने होंगे. वहीं डिजिटल सिग्नेचर प्राप्त करने के लिए बोलीदाता ई-नीलामीकर्ता या किसी अन्य अधिकृत एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं. KYC डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद उम्मीदवार को लॉग-इन आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा.


नीलामी के अनुसार ई-ऑक्शन की तारीख पर नीलामी वाले घंटों में बिडर्स को लॉग-इन कर बोली लगानी होगी. SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बैंक उन लोगों की गिरवीं संपत्तियों की नीलामी कर उनसे बकाया वसूलने के लिए इन प्रॉपर्टीज की नीलामी करने जा रहा है. मेगा ई-ऑक्शन के लिए संबंधित SBI शाखाओं ने बड़े अखबारों में विज्ञापन भी निकाला है. इसके अलावा ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी एसबीआई ने विज्ञापन दिए हैं.


इस प्रकार से कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन-


SBI के इस मेगा ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए पहले रजिस्टर कराना होगा. रजिस्टर करने का प्रोसेस काफी आसान है. बेहद कम डिटेल देकर आप नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं. यह डिटेल पहचान और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ली जाती है. एक बोली लगाने वाले के रूप में खुद को रजिस्टर कराने के लिए कुछ चरण में प्रक्रिया पूरी करनी होती है. इसके लिए सबसे पहले एसबीआई की वेबसाइट http://sbi.auctiontiger.net या www.bankeauctions.com/sbi पर विजिट करें.


जहां आपको Registration लिंक पर क्लिक करना होगा. उसके बाद Registration as an individual or Organisation को सलेक्ट करें. अब यहां जरूरी जानकारियां एंटर करें. उसके बाद User Agreement and Privacy Policy को रीड करें. उसके बाद Register पर क्लिक करें.


Also Read: बिकावली के दबाव से शेयर बाजार में गिरावट, 300 अंक लुढ़का सेंसेक्स, निफ्टी भी फिसला


Also Read: कैब ड्राइवर द्वारा बुकिंग कैंसिल करने पर होगी सख्त कार्रवाई, भरना पड़ेगा भारी जुर्माना


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, Sensex ने पहली बार पार किया 39,000 का लेवल

BT Bureau

BOX OFFICE : धड़क की तीसरे दिन की अच्छी कमाई

Satya Prakash

Yes बैंक में 2450 करोड़ रुपये का निवेश करेगा SBI, होगी 49 फीसद की हिस्सेदारी

Jitendra Nishad