Breaking Tube
Business

खुशखबरी: Whatsapp पर गलती से डिलीट हुए मैसेज को इस तरह कर पाएंगे रिकवर

बिज़नेस: अगर आप भी वाट्सऐप पर चैटिंग करते हैं तो आपसे भी कई बार ऐसी गलती हो जाती होगी जिसमें आपको किसी और कोई मैसेज या फिर कोई मैसेज गलती से सेंड हो जाने का डर लगता होगा, तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. WhatsApp इस समय दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है. साल 2017 में व्हाट्सऐप अपने यूज़र्स के लिए डिलीट फीचर लेकर आया था. इसमें आप अपने भेजे हुए मैसेज डिलीट कर सकते थे.


इस फीचर के इस्तेमाल से आप न ही केवल अपने टेक्सट मैसेज बल्कि फोटो और वीडियो भी डिलीट कर सकते थे. इस मैसेज को डिलीट करने के बाद कोई और नहीं देख सकता, यहां तक कि आपने जिए यह मैसेज भेजा है, वह भी आपके डिलीट किए हुए मैसेज को नहीं देख सकता है. हालांकि कई बार आप किसी अर्जेंट मैेसेज को गलती से डिलीट कर देते हैं.


Image result for whats app

इसके बाद जब यह मैसेज आपको नहीं मिलता तो आप बेचैन हो उठते हैं. लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप अपने डिलीट हुए मैसेज को फिर से देख सकते हैं. जी हां, इसके लिए वाट्सऐप में ही कई तरीके मौजूद हैं. आपको हम एक तरीका बताने रहे हैं, जिससे आप अपने डिलीट किए हुए मैसेज दोबारा रिकवर कर सकते हैं.


आपको बता दें कि जब भी कोई व्हाट्सऐप मैसेज डिलीट करते हैं तो यह ‘This message was deleted’ पर जाता है. एंड्रॉयड फोन में इन स्टेप्स को फॉलो डिलीट मैसेज देख सकते हैं. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से WhatsRemoved डाउनलोड करें. इसके बाद ऐप को ‘ओपन’ करें. ऐप को मांगी पर्मिशन देकर इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरी करें.


इसके बाद ऐप पर वापस जाएं और जब आपसे ऐप को चुनने को कहा जाए जिसकी नोटिफिकेशन और डिलीट चेंजेस आप स्टोर करके रखना चाहते हैं. यहां आपको व्हाट्सऐप चुनना होगा. फिर ‘YES’ पर टैप करें और अपनी फाइल सेव करने के लिए ‘Allow’ पर क्लिक करें. यह ऐप अब इस्तेमाल के लिए तैयार है. अब आप जो भी डिलीट मैसेज देखना चाहते हैं वह सब WhatsRemoved+ ऐप में मौजूद रहेगी.


बरतें ये सावधानियां-


इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आपको उनके एक्सेस की कीमत चुकानी पड़ सकती है. हो सकता है कि आपकी निजी जानकारी उससे लीक हो जाए. जैसे फोन नोटिफिकेशन, ओटीपी, बैंक डिटेल्स इत्यादि. कभी-कभी यह किसी थर्ड पार्टी ऐप के हाथ लग जाए. इसलिए इस तरीके का इस्तेमाल ज्यादा जरूरत पड़ने पर अपने ही रिस्क पर करें.


Also Read:  मजबूत शुरुआत के बाद 350 अंक टूटा सेंसेक्स, निफ्टी में दिखी तेजी


Also Read:  कोरोना वायरस से चमका मोबाइल गेम्स का कारोबार, बिलियंस में हो रही कमाई


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, जल्द नहीं किया ये काम तो नहीं निकाल पाएंगे पैसे

Satya Prakash

Yes Bank Scam: कभी IPL की ग्लैमरस ‘मिस्ट्री गर्ल’ कहलाती थीं राणा कपूर की ये बेटी, आज ED ने कसा शिकंजा

BT Bureau

चीनी हुई कड़वी

BT Bureau