CM योगी का निर्देश- UP के सभी जिलों में आज रात 10 बजे से प्रभावी होगा कोरोना नाइट कर्फ्यू

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए योगी सरकार (Yogi Government) अलर्ट मोड में आ गई है। सीएम योगी ने कोविड प्रबंधन के लिए गठित उच्चस्तरीय टीम-9 को एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग, त्वरित ट्रीटमेंट और तेज टीकाकरण के साथ रविवार रात 10 बजे से नाइट कर्फ्यू को प्रभावी करने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले एक हजार से अधिक एकिटव केस वाले जिलों में दस बजे से नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) प्रभावी होता था।

सीएम योगी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। सभी जगह पर मास्क के प्रयोग, फिजिकल डिस्टेंसिंग व सैनिटाइजेशन से संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। उन्होंने निर्देश दिया है कि निगरानी समितियां और इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर्स को पूर्णत: सक्रिय करें। होम आइसोलेशन, निगरानी समितियों से संवाद, एम्बुलेंस की जरूरत और टेलिकन्सल्टेशन क लिए पृथक-पृथक नम्बर जारी करें।

Also Read: UP : योगी सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोना के मद्देनजर नहीं बढ़ेगी निजी स्कूलों में फीस

साथ ही जनपदीय आईसीसीसी में चिकित्सकों का पैनल तैनात करते हुए लोगों को टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। जरूरत के मुताबिक लोगों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाए। कोविड के उपचार में उपयोगी जीवनरक्षक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों में कोरोना के लक्षण दिखें। उन्हें होम आइसोलेशन में रखते हुए इलाज किया जाए और उनकी निरन्तर मॉनीटरिंग की जाए। को-मॉर्बिड मरीजों, बुजुर्गों और बच्चों को संक्रमण से बचाने पर विशेष ध्यान दिया जाए, यदि वे संक्रमित हों तो उनके इलाज की प्रक्रिया की सतत मॉनीटरिंग हो। उन्हें तत्काल मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाए। निगरानी समितियां अपना कार्य प्रभावी ढंग से करें।

Also Read: UP में बढ़ते कोरोना को लेकर योगी सरकार अलर्ट, हायर एजुकेशन संस्थानों को लेकर लिया बड़ा फैसला

सीएम योगी ने कहा कि गांवों में प्रधान के नेतृत्व में और शहरी वार्डों में पार्षदों के नेतृत्व में निगरानी समितियां क्रियाशील रहें। निगरानी समितियां घर-घर संपर्क कर बिना टीकाकरण वाले लोगों की सूची जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं, ताकि उन्हें वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया जा सके।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )