UP: राज्य के 28 लाख कर्मचारियों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, मिलेगी कैशलस इलाज की सुविधा

उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों के लिए नए साल पर योगी सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है। जिसके क्रम में योगी सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना शुरू की है और इसके लिए राज्य मंत्रिमंडल ने शनिवार को उत्तर प्रदेश शासकीय सेवक नियमावली 2016 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। राज्य सरकार के इस फैसले से करी 28 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी।

मिलेगी कैश लैस इलाज की सुविधा

जानकारी के मुताबिक, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने पिछले दिनों इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था। इस प्रस्ताव के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों को निजी कंपनियों की तर्ज पर ही कैशलेस इलाज की सुविधा दी जानी थी। लिहाजा अब राज्य सरकार ने इसके लिए अपनी सहमति दे दी है। अब तक राज्य में राज्य कर्मचारियों सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों या अधिकृत अनुबंधित अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते थे। लेकिन अब अब कर्मचारियों को राहत देने के लिए उन्हें कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।

बनवाएं जायेंगे हेल्थ कार्ड

बता दें इस सुविधा के तहत कर्मचारी को इलाज का बिल कैश में नहीं करना होगा और राज्य सरकार द्वारा कार्ड दिया जाएगा। जिसे अस्पताल में ले जाकर वह अपना इलाज करा सकेगा और इलाज का खर्च बीमा कंपनी देगी, जिसका राज्य सरकार के साथ करार होगा। राज्य में कैशलेस इलाज की व्यवस्था लागू होने के बाद कर्मचारियों और उनके परिजनों के हेल्थ कार्ड बनाए जाएंगे।

Also Reda: कन्नौज में BJP पर बरसे अखिलेश यादव, बोले- चुनाव से पहले सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करती है भाजपा

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )