आगरा SP जीआरपी के PRO सचिन कौशिक को मिलेगा डीजी गोल्ड मेडल, जानें वजह

आज देश के 73 वें गणतंत्र दिवस के दिन प्रदेश भर में डीजी डिस्क से पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। इस लिस्ट में आगरा के भी कई जवान शामिल हैं। आगरा में ऑपरेशन मुस्कान के अंतर्गत वर्षों से गुमशुदा बच्चों को उनके परिजनों से मिलवाने में अहम भूमिका निभाने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। इस अभियान की शुरुआत जीआरपी एसपी ने की, लेकिन इसको सफल बनाने में उनकी टीम का बड़ा हाथ है। जिसके चलते आज उनके पीआरओ सचिन कौशिक को भी गोल्ड कमेंडेशन डिस्क से नवाजा जाएगा।

इसलिए मिलेगा सम्मान

जानकारी के मुताबिक, आगरा पुलिस अधीक्षक रेलवे मोहम्मद मुश्ताक द्वारा ऑपेरशन मुस्कान चलाया गया था। जिसके तहत जीआरपी की टीम के द्वारा देश के कई राज्यों के महानगरों से अभी तक कुल 278 बच्चों को उनके परिजनों से मिलवाया है। इनमें काफी ऐसे बच्चे थे जो कई वर्षों से अपने परिवारों से बिछड़े हुए थे। इन बच्चों को उनके परिवार से मिलाने में एसपी के पीआरओ सचिन कौशिक का बड़ा हाथ है।

वो सोशल मीडिया पर खासा एक्टिव रहते हैं। पुलिस विभाग में चर्चित सचिन को सोशल साइट्स ट्विटर एवं फेसबुक पर हजारों लोग फॉलो करते हैं। उनकी इसी पहल की वजह से जीआरपी में तैनात कांस्टेबल सचिन कौशिक को डीजीपी के कमेंडेशन डिस्क ‘गोल्ड’ मेडल और उपेंद्र कुमार, सुरेश कुमार एवं राहुल उपाध्याय को सिल्वर मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

आगरा में इतने पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित

आज के कार्यक्रम में डीजीपी मुकुल गोयल की ओर से प्रदेश पुलिस के 763 पुलिस अधिकारियों व जवानों को विभिन्न पदक व सेवा चिन्ह से सम्मानित किये जायेंगे। इन्हें शौर्य, सेवा अभिलेख व कार्य के आधार पर प्रशंसा चिन्ह, उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिन्ह व सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह से पुरस्कृत किया जायेगा। इस लिस्ट में आगरा के कई पुलिस अफसरों और कर्मियों के नाम शामिल हैं। लिस्ट में बताया गया है कि आगरा पुलिस को 42 पदक प्रदान किए जाएंगे। इनमें क्षेत्राधिकारी अछनेरा महेश कुमार सहित चार निरीक्षक, आठ दरोगा और 27 सिपाही शामिल हैं।

Also read: Padma Awards 2022: CDS बिपिन रावत, कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण, गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण, यहां देखें पूरी लिस्ट

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )