Corona in UP : लखनऊ और गाजियाबाद में 1 हजार से ज्यादा हुई एक्टिव केसों की संख्या, जानें किन चीजों पर लगी पाबंदी

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से कोरोना का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। आंकड़ों की मानें तो लखनऊ और गाजियाबाद में एक हजार से ज्यादा एक्टिव केस हो गए हैं। जिसके चलते वहां की गाइडलाइंस में अपने आप बदलाव आ गया है। लखनऊ में आगे 7 जनवरी से 8 फरवरी 2022 तक धारा 144 लागू रहेगी। वहीं, 1 हजार से अधिक कोरोना केस होने की वजह से स्विमिंग पूल, वाटर पार्क और जिम बंद रहेंगे। इसके साथ ही गाजियाबाद में भी गाइडलाइंस में बदलाव किया गया है ताकि कोरोना के मामलों में कमी आ सके।

लखनऊ डीएम ने जारी किए आदेश

जानकारी के मुताबिक, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने गुरुवार शाम एक बयान जारी करते हुए बताया कि 7 जनवरी से 8 फरवरी 2022 तक धारा 144 लागू रहेगी। वहीं, 1 हजार से अधिक कोरोना केस होने की वजह से स्विमिंग पूल, वाटर पार्क और जिम बंद रहेंगे। लखनऊ में कोरोना के एक्टिव केस 1 हजार से अधिक होने से रात्रि कर्फ़्यू रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा।

इसके साथ ही विधानसभा के आसपास धरना-प्रदर्शन पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। विधानसभा के आसपास ट्रैक्टर ट्राली, घोड़ागाड़ी, बैलगाड़ी, ज्वलनशील पदार्थ, सिलेंडर और हथियार आदि लेकर आवागमन पर भी प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन को छोड़कर धर्म स्थलों पर 50 से ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकेंगे

गाजियाबाद में लागू हुईं ये गाइडलाइंस

गाजियाबाद (Ghaziabad) में सक्रिय मरीजों की संख्या 1 हजार के करीब पहुंच गया है। शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कोविड लाइन जारी करते हुए सख्ती से पालन कराने का आदेश दिया है। जिले में अब स्वीमिंग पूल वाटर पार्क और जिम बंद करने का आदेश दिया है। रेस्टोरेंट, होटल, फूड प्वाइंट्स और सिनेमाघरों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होंगे।

जिलाधिकारी ने आईटी सेक्टर से जुड़ी कंपनियों के वर्क फ्रॉम होम व्यवस्था लागू करने की सलाह दी है। कसी भी बंद स्थान पर अधिकतम 100 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो सकेंगे। जो लोग सार्वजनिक स्थानों पर एकत्र होंगे, उन्हें कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क, 2 गज की दूरी सैनिटाइजेशन का मुख्य रूप से पालन करना होगा। खुले स्थान पर ग्राउंड की क्षमता से 50 प्रतिशत लोग ही एकत्र हो सकेंगे। मंडी स्थल, साप्ताहिक बाजार पर भीड़ का नियंत्रण होना जरूरी है।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )