Breaking Tube
Corona

कोरोना संक्रमित होने पर 30 सेकेंड के भीतर मारा जा सकता है वायरस, ये है तरीका

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग हर वो तरीका अपना रहे हैं, जिससे खुद को बचाया जा सके। इसी के अन्तर्गत कुछ तरीके ऐसे भी हैं, जिसको अगर संक्रमण के तुरन्त बाद ही अपनाया जाए तो आप खुद ही वायरस का खात्मा कर सकते हैं। दरअसल, एक रिसर्च में साबित हुआ है कि मार्केट में मिलनेवाले माउथवॉश का यदि समय पर उपयोग कर लिया जाए तो कोरोना को मुंह के अंदर ही मात्र 30 सेकंड्स में खत्म किया जा सकता है।


रिसर्च में हुआ खुलासा

जानकारी के मुताबिक, यूनाइडेट किंगडम के वेल्स स्थित यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के डॉक्टर्स की टीम कोरोना वायरस के मरीजों पर एक रिसर्च कर रही है। इस रिसर्च में यह पाया है कि यदि एक स्वस्थ व्यक्ति किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ जाए और कोरोना वायरस उसके मुंह में प्रवेश कर जाए तो इस वायरस को माउथवॉश के जरिए तुरंत खत्म किया जा सकता है।


बस इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने मुंह में स्थित लार को निगले नहीं बल्कि थूक दें और तुरंत माउथवॉश का उपयोग कर लें। माउथवॉश का इस्तेमाल करते समय बस इस बात का ध्यान रखना है कि इसमें किस तरह के गुण होने चाहिए।


ऐसे माउथवॉश का करें इस्तेमाल

रिसर्च में ये साफ तौर पर कहा गया है कि आप जिस माउथवॉश का उपयोग कर रहे हैं, उसमें कम से कम 0.07% सेटाइपिराइडनियम क्लोराइड (cetypyridinium chloride-CPC) होना चाहिए। पिछले दिनों हुए एक और शोध में यह बात सामने आई थी कि CPC आधारित माउथवॉश वायरस लोड को कम करते हैं। इसी के चलते माउथवॉश के जरिए कोरोना को खत्म किया जा सकता है।


Also Read: सर्दियों में जुकाम, खांसी से ऐसे करें बचाव, अपनाएं ये आसान से Tips


Also Read: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं रखें अपना विशेष ध्यान, डाइट में शामिल करें ये फूड्स


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कोरोना की जांच के लिए 44 नई लैब खोलने की तैयारी में योगी सरकार, बनेगा देश का सबसे बड़ा नेटवर्क

BT Bureau

कोरोना संकट: PPF और सुकन्या समृद्धि योजना के खाता धारकों को बड़ी राहत, सरकार ने किया ये ऐलान

BT Bureau

UP में 24 घंटे में 3765 कोरोना पॉजिटिव, लखनऊ में रिकॉर्डतोड़ 485 केस

BT Bureau