Breaking Tube
Corona International

पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का नया वैरियंट, ब्रिटेन के वैज्ञानिक का दावा- एक दशक तक चलेगी लड़ाई

Corona virus new strain

कोरोना वायरस के संकट ने अभी थमने का नाम नहीं लिया है। वहीं, अब कोरोना वायरस का नया वैरियंट भी सामने आ गया है, जो पूरी दुनिया में तेजी से पैर पसार रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस का नया वैरियंट 86 देशों में फैल चुका है।


डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोरोना वैरिएंट बी.1.1.7, अबतक 86 देशों में फैल चुका है ये पहली बार 20 सितंबर को ब्रिटेन में पाया गया था। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोरोना वायरस का यह नया प्रकार तेजी से फैल रहा है। साथ ही शुरुआती निष्कर्षो के आधार पर रोग की गंभीरता में लगातार बढ़ोत्तरी के संकेत मिले हैं।


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 7 फरवरी तक 6 और देशों में कोरोना के नए वैरियंट के मामलों की सूचना दी। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उदाहरण के तौर पर ब्रिटेन की बात करें तो नए वैरियंट के सैंपल जांच 14 दिसंबर के सप्ताह में 63 प्रतिशत से बढ़कर 18 जनवरी के सप्ताह में 90 प्रतिशत हो गए हैं। बताया जा रहा है कि डब्ल्यूएचओ दो अतिरिक्त कोरोना के प्रकार पर भी निगरानी कर रहा है जो सक्रिय रूप से फैल रहे हैं।


ये इ.1.351 शुरू में दक्षिण अफ्रीका में देखा गया था और पी.1 स्ट्रेन को पहली बार ब्राजील में मिला। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 7 फरवरी तक 44 देशों में इ.1.351 स्ट्रेन के मिलने की पुष्टि हुई है, जबकि 15 देशों में पी.1 स्ट्रेन पाए गए हैं।


वहीं, इसे लेकर ब्रिटेन के एक वैज्ञानिक ने दावा किया है कि कोरोना वायरस का नया वैरियंट पूरी दुनिया में फैलेगा और इससे कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया की लड़ाई कम से कम एक दशक तक चलेगी। ब्रिटेन के जेनेटिक सर्विलांस प्रोग्राम के प्रमुख ने कहा कि ब्रिटेन के केंट इलाके में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के दुनिया भर में फैलने की संभावना है और साथ ही कहा कि वायरस के खिलाफ लड़ाई कम से कम एक दशक तक चलने वाली है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

‘मोदी जैकेट’ के मुरीद हुए कोरियाई राष्ट्रपति तो PM ने खुद भिजवा दीं जैकेट

BT Bureau

यूरोपीय सांसद दल का कश्मीर पर भारत को समर्थन तो वहीं पाकिस्तान को लताड़, कहा- दहशतगर्दों को करता है फंडिंग

BT Bureau

उत्तर कोरिया में शख्स ने किया कोरोना नियम का उल्लंघन, किम जोंग उन ने गोलियों से भुनवा दिया

Jitendra Nishad