Breaking Tube
Corona UP News

Corona Vaccination: कल से कोरोना टीकाकरण की शुरूआत, आपको भी जाननी चाहिए ये गाइडलाइंस

Corona vaccination booth

कल यानी कि 16 जनवरी से पूरे देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन लगना शुरू हो जाएंगी। इसके लिए सभी जगह तैयारियां पूरी कर लीं गई हैं। शनिवार को शुरू हो रहे दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इम्यूनाइजेशन को लेकर सतर्कता बरतने को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक गाइडलाइन साझा की है।


पहले दिन 27 करोड़ लोगों को लगेगी डोज

वैक्सीन के लिए बनी वैक्सीन एक्सपर्ट कमिटी के अध्यक्ष डॉ वी के पॉल ने बताया की 16 तारीख से शुरु हो रहे वैक्सिनेशन प्रोग्राम की शुरूवात करीब तीन हजार सेंटर्स से होगी। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ.वीके पॉल ने कहा कि पहले चरण में तीन करोड़ हैल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगने के बाद 27 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का काम धीरे धीरे किया जाएगा। फैक्टशीट (Fact-Sheet) के रूप साझा की गई इस गाइडलाइन में वैक्सीनेशन से जुड़ी अहम जानकारियां और निर्देश शामिल हैं।


Also read: सशस्त्र सिपाही और एस्कॉर्ट की निगरानी, कैबिनेट मंत्री स्तर की होगी UP में कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा


ये हैं गाइडलाइंस

कोविशील्‍ड वैक्‍सीन और कोवैक्‍सीन की कीमत भारत में 200-295 रुपये होंगी। सरकार ने अभी तक 1.65 करोड़ रुपये की वैक्सीन सभी राज्यों को भेज दी है। पहले फेज में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी जाएगी।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से चिट्ठी लिख कर कहा है कि वैक्सीन की डोज़ सिर्फ 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगेगी। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि वैक्सीन को बदला नहीं जाएगा। यानी दोनों डोज़ एक ही कंपनी की होगी।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने दोनों टीकों के टीकाकरण के बाद हल्के साइड इफेक्ट के बारे में भी बताया है। कोविशिल्ड के डोज़ के इंजेक्शन लगने की जगह पर थोड़ा दर्द हो सकता है। सिरदर्द और थकान हो सकती है।


कोवैक्‍सीन की डोज़ के बाद सिर दर्द, हल्का बुखार, थकान, पेट में हल्का दर्द , उल्टी आने की शिकायत हो सकती है।


प्रेग्नेंट महिलाएं और बच्चों को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। दरअसल वैक्सीन के किसी भी फेज़ में ऐसी महिलाओं पर बच्चों पर ट्रायल नहीं किए गए हैं।


टीकाकरण अभियान जन भागीदारी के सिद्धांत के तहत प्राथमिकता के आधार पर चलाया जाएगा जिसमें पहले चरण के तहत सरकारी व निजी क्षेत्रों के स्वास्थ्यकर्मियों और आईसीडीएस कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा।


सरकार की ओर से कोविड-19 महामारी, टीकाकरण और इसके डिजिटल प्लेटफॉर्म से संबंधित सवालों के समाधान के लिए 24 घंटे और सातों दिन संचालित होने वाले कॉल सेंटर और हेल्पलाइन 1075 स्थापित की गई है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी: गैंगस्टर विकास दुबे के भाई को कानपुर लाने की तैयारी में पुलिस, खारिज करवाई जाएगी जमानत अर्जी

BT Bureau

राम मंदिर, CAA हिंसा में उपद्रवियों से वसूली का बदला लेने की थी तैयारी, दिल्ली में गिरफ़्तार UP के आतंकी ने किए कई खुलासे

BT Bureau

कभी जिस दलित के घर योगी ने खाया था खाना, आज उसी को मिला राम मंदिर भूमिपूजन का पहला प्रसाद

BT Bureau