Breaking Tube
Corona Government UP News

UP में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर योगी सरकार की तैयारी पूरी, पहले चरण में 4.85 करोड़ लोगों का होगा टीकाकरण

Yogi Adityanath government corona vaccination

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर पहले चरण की तैयारी पूरी कर ली है। पहले चरण में 4.85 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण होगा। इसके लिए 7.65 लाख हेल्थ केयर और 22.30 लाख फ्रंटलाइन वर्करों की लिस्ट भी तैयार हो चुकी है। कोरोना टीकाकरण अभियना की शुरुआत कोरोना वॉरियर्स से की जाएगी।


कोरोना वॉरियर्स के बाद वोटर लिस्ट से आयु निर्धारित कर प्राथमिकता तय की जाएगी। इसी के आधार पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। योगी सरकार ने जो प्लान तैयार किया है, उसके मुताबिक पहले चरण के लिए हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के अलावा अन्य जिन लोगों को यह वैक्सीन लगेगी, उनमें 50 वर्ष से कम और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोग होंगे।


Also Read: कोरोना काल में रोजगार की आपदा को योगी ने अवसर बना लिया, 27 लाख लोगों मिला काम, गेमचेंजर साबित हुई ODOP


तीसरे नंबर पर ऐसे लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जो 50 साल से अधिक उम्र के हैं और जिन्हें किसी न किसी तरह की बीमारी है। इसके बाद बाकी लोगों की लिस्ट बनाई जाएगी, जो लोकसभा या विधानसभा चुनाव की वोटर लिस्ट के आधार पर होगी। इसके तहत 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की सूची तैयार की जा रही है। वैक्सीनेशन अभियान सुबह नौ बजे से शाम के पांच बजे तक चलाया जाएगा।


इसी महीने से शुरू होने जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। इसमें संविदा एवं दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी भी शामिल हैं। चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण महानिदेशक की ओर से मंगलवार की देर रात इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

हुनर हाट में UP के ODOP उत्पादों की धूम, CM सिटी के टेराकोटा से लेकर PM मोदी के संसदीय क्षेत्र की रेशमी साड़ियां और भी बहुत कुछ

Jitendra Nishad

सोनभद्र जमीन घोटाला: योगी का बड़ा एक्शन, दोषियों से वसूले जाएंगे 1 करोड़ 10 लाख रुपए

BT Bureau

CM योगी के बड़े फैसलों से UP की अर्थ व्‍यवस्‍था को मिली नई उड़ान, राजस्‍व का आंकड़ा 12717 करोड़ के पार

BT Bureau