देश भर में आज से शुरू होगा बच्चों का कोरोना टीकाकरण, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए आज यानी कि तीन जनवरी से 15 से 18 साल तक के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगने की शुरुआत हो जाएगी। दरअसल, बढ़ते केसेस में बीच सरकार की तरफ से तीन जनवरी से 15-18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत करना एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इस बीच बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए शनिवार से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई। शनिवार रात 11.30 बजे तक 15-18 साल के 3,15,416 बच्चों ने पंजीकरण करा लिए हैं जिन्हें आज यानी सोमवार से टीका लगना शुरू हो जाएगा।

CoWIN एप पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

15 से 18 वर्ष की आयु वाले सभी बच्चे ऑनलाइन माध्यम से CoWIN की मौजूदा अकाउंट या नये मोबाइल नंबर के जरिए नया अकाउंट बनाकर स्वयं का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

सभी छात्र वैक्सीनेशन के लिए पोर्टल पर अपने स्टूडेंट आईडेंटी कार्ड का इस्तेमाल करके रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

यह सुविधा सभी पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी।

वैक्सीन लेने वाले सभी पात्र बच्चे टीकाकरण केंद्र पर भी जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और वैक्सीन के लिए अपॉइनमेंट ऑनलाइन या केंद्र से ले सकते हैं।

बच्चों के लिए वैक्सीन

CoWIN चीफ डॉ आर एस शर्मा ने CNN-News18 को पहले बताया था कि बच्चों के पास वैक्सीनेशन के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और जाइडस कैडिला की वैक्सीन का विकल्प उपलब्ध होगा। हालांकि फिलहाल बच्चों के पास सिर्फ कोवैक्सिन का ऑप्शन ही रहेगा।