शादी में शिरकत करने जा रहीं दलित महिलाओं से छेड़छाड़,इलाके में ‘दलित-मुस्लिम’ तनाव,गांव छोड़कर भागे दलित

सिद्धार्थनगर: दलित जोड़े के विवाह समारोह के दौरान दलित महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और हमले के सिलसिले में 70 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया तथा 15 को गिरफ्तार कर लिया गया. यह घटना उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले के इटवा पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले गोरया गांव में रविवार शाम घटी जब विशेष समुदाय के युवकों ने शादी  समारोह में भाग लेने वाली दलित महिलाओं को चिढ़ाकर परेशान करना शुरू कर दिया था.

 

जब महिलाओं ने विरोध किया, तो युवकों ने उन पर हमला किया. उन्होंने उन लोगों पर भी हमला किया जो महिलाओं के बचाव में आए थे. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक गुंडों ने महिलाओं के अपने घरों में प्रवेश करने के बाद भी उनपर हमला किया. जिसके बाद से इलाके में दहशत व्याप्त है. घटना के बाद डर से गांव छोड़कर भागे लोग अभी वापस नहीं लौटे हैं. गांव में महिलाएं और बच्चे ही मौजूद हैं. डर का माहौल इस कदर हावी है कि गांव की गलियां सूनी पड़ी हैं और इस सन्नाटे को पुलिस के बूटों की आवाज ही तोड़ रही है. सुरक्षा के मद्देनजर गांव में दो थाने की पुलिस तैनात है. एसपी लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं. वहीं, पीड़ित परिवार को धमकी दिए जाने की बात सामने आ रही है.

 

दलित परिवार की महिलाओं और पुरुषों के साथ हुई मारपीट व दुर्व्यवहार के इस मामले में पुलिस ने 20 नामजद व 50 अज्ञात लोगों पर बलवा सहित अन्य धारा मेें केस दर्ज किया है. इसमें छह आरोपियों को पुलिस ने सोमवार को ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. अन्य आरोपियों की तलाश में दबिश जारी है. तनाव को देखते हुए गांव में इटवा व गोल्हौरा थाने की पुलिस के अलावा सीओ नईम खान को लगाया गया है. अधिकांश परिवार के लोग गांव छोड़कर फरार हो गए हैं. गांव की गलियां सूनी पड़ी हैं. एसओ अंजनी कुमार राय ने बताया कि नामजद आरोपियों में अब तक कलीमुल्लाह, मोहम्मद शाहिद, कासिम अली, अनवर अली, रिबई, असगर अली, अरबाज मलिक, इन्जामुल्लाह, गुफरान मलिक, महीन उर्फ सैफुल्लाह, सईद खान, इस्माइल, अबरार खान, मो. उमर सहित 15 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.