Breaking Tube
Crime Politics

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की बेटी 22 साल में ही बन गयी 108 करोड़ संपत्ति की मालकिन, आज ED करेगा पूछताछ

कर्नाटक कांग्रेस के कद्दावर नेता डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) के बाद अब मनी लॉन्ड्रिंग की आँच उनकी बेटी तक भी पहुँच गई है. डीके शिवकुमार को ईडी पहले ही गिरफ़्तार कर चुकी है. वह 13 सितम्बर तक ईडी की हिरासत में रहेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीके शिवकुमार ने अपनी बेटी ऐश्वर्या (daughter Aishwarya) शिवकुमार के नाम से विभिन्न कंपनियों में भारी रक़म निवेश किया है. ऐश्वर्या की उम्र तो मात्र 22 साल है लेकिन उनके नाम पर 108 करोड़ रुपए से भी अधिक की संपत्ति है. आज इसी मामले को ऐश्वर्या से प्रवर्तन निदेशालय पूछताछ करेगा.


ऐश्वर्या मैनेजमेंट ग्रेजुएट हैं और शिवकुमार की कई संपत्तियों की मालिक हैं. ऐश्वर्या शिवकुमार के एजुकेशन ट्रस्ट की ट्रस्टी हैं. जिसके द्वारा कई स्कूल और कॉलेज संचालित होते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीके शिवकुमार ने अपनी बेटी के साथ 2017 में सिंगापुर की बिजनेस यात्रा की थी. इस दौरान एक व्यापारिक सौदा हुआ था, जिसकी जांच ईडी कर रही है. इससे पहले ईडी ने डीके शिवकुमार के करीबी सचिन नारायण से भी पूछताछ की. वित्तीय जांच एजेंसी ईडी ने शिवकुमार को इस मामले के सिलसिले में दो दिनों तक पूछताछ करने के बाद तीन सितंबर को गिरफ्तार किया था. इसके एक दिन बाद ही दिल्ली की एक अदालत ने शिवकुमार को 10 दिनों की ईडी हिरासत में भेज दिया था.


अधिकारी ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो एजेंसी ऐश्वर्या को शिवकुमार के साथ ट्रस्ट से संबंधित वित्तीय लेनदेन के दस्तावेजों के बारे में पूछताछ करेगी. शिवकुमार 2016 में नोटबंदी के बाद से आयकर विभाग और ईडी की रडार पर हैं. उनके नई दिल्ली स्थित फ्लैट पर दो अगस्त 2017 को आयकर विभाग की तलाशी के दौरान 8.59 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की गई थी.


क्या है पूरा मामला 

जांच एजेंसी ने पिछले साल सितंबर में शिवकुमार तथा नई दिल्ली स्थित कर्नाटक भवन के एक कर्मी हनुमंथैया के खिलाफ धन शोधन का एक मामला दर्ज किया था. यह मामला आयकर विभाग द्वारा शिवकुमार के खिलाफ पिछले साल दाखिल एक आरोपपत्र के आधार पर दर्ज किया गया. बेंगलुरु की विशेष अदालत में दाखिल इस आरोपपत्र में शिवकुमार पर कर चोरी तथा हवाला के जरिये करोड़ों रुपये के लेनदेन का आरोप लगाया गया है.


बता दें कि 2 अगस्त, 2017 को कांग्रेस नेता शिवकुमार के दिल्ली स्थित आवास पर आयकर विभाग ने छापा मारा था, इस दौरान उनके यहां से 8.59 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई थी. इसके बाद, आयकर विभाग ने कांग्रेस नेता और उनके चार अन्य सहयोगियों पर मामले दर्ज किया था. एजेंसी ने आयकर अधिनियम 1961 की धारा 277 और 278 के तहत और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120 (बी), 193 और 199 के तहत मामला दर्ज किया था.


Also Read: दिल्ली: बुराड़ी के स्पा सेंटर पहुंचीं मालीवाल, तहखाने में चल रहा ‌था सेक्स रैकेट, बटन से खुलते थे दरवाजे, अश्लील मेन्यू कार्ड मिले


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम का नाम गायब

BT Bureau

राजस्थान: मायावती ने बढ़ाई अशोक गहलोत की मुश्किलें, सदन में कांग्रेस के खिलाफ वोट करेंगे BSP विधायक

Jitendra Nishad

कार्यभार संभालते ही एक्शन में दिखे एस. जयशंकर, ट्विटर पर जब महिला ने मांगी मदद, तो बोले..

BT Bureau