Breaking Tube
Crime

लखनऊ बम कांड: सामने आया हमले का CCTV फुटेज, इस वजह से कराया गया था हमला!

लखनऊ (Lucknow) में वजीरगंज (Wazirganj) स्थित जिला सत्र न्यायालय में गुरुवार 11 बजे के करीब कुछ बदमाशों ने बम से हमला कर दिया. हमला लखनऊ बार एसोसिएशन के संयुक्त मंत्री संजीव लोधी (Sanjeev Lodhi) पर किया गया, जिसमें वे बुरी तरह से घायल हो गए हैं. वहीं, बम फटने से कई अन्य वकील भी जख्मी हो गए. इस मामले का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है, जिसमे भगदड़ मची दिखाई दे रही है. हमले मे घायल हुए संजीव लखनऊ बार असोसिएशन में जॉइंट सेक्रटरी हैं. इस मामले में संजीव ने वजीरगंज थाने में शिकायत दी है.


संजीव लोधी ने अपनी शिकायत में लिखा है कि गुरुवार लगभग 11 बजकर 50 मिनट पर मैं अपने चेंबर सिविल कोर्ट के बाहर खड़ा था. इसी दौरान सुधीर यादव, आजम, एजाज, दिलीप सिंह समेत तकरीबन दस लोगों ने मेरी हत्या के इरादे से मुझपर हमला किया.


NBT

जीतू यादव ने कराया है हमला

संजीव लोधी ने इस बात का भी जिक्र किया, ‘इन लोगों द्वारा किए गए हमले में एक बम फट गया और अन्य बम पुलिस ने बरामद किए हैं. मुझपर जानलेवा हमले के पीछे जीतू यादव (महामंत्री, लखनऊ बार), अन्नू यादव, अजय यादव हैं क्योंकि कल रात से ये लोग मुझे जान से मारने की धमकी दे रहे थे. आज न्यायालय परिसर में जीतू यादव की सरपरस्ती में बम, तमंचे लेकर न्यायालय में हमला किया गया. इस हमले में कई अन्य साथी वकीलों को भी चोटें आई हैं.


क्या है मामला ?

दरअसल, लखनऊ में वजीरगंज स्थित जिला सत्र न्यायालय में गुरुवार सुबह चेम्बर के बाहर खड़े लखनऊ बार के संयुक्त सचिव संजीव लोधी पर बम से हमला किया गया. वकील की ड्रेस पहन कर आए हमलावरों ने सिलसिलेवार तीन बम फेंके थे. जिसकी चपेट में आने से संजीव समेत चार लोग घायल हो गए. विस्फोट होने से कचहरी में भगदड़ मच गई. जिसका फायदा उठा कर हमलावर फरार हो गए. कचहरी में हुई बम फेंके जाने की खबर मिलते ही पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए. घायलों को अस्पताल भिजवाते हुए छानबीन करते हुए दो जिंदा सुतली बम बरामद किए.


अलीगंज पुरनिया क्रासिंग निवासी संजीव लोधी के मुताबिक 11.50 बजे करीब वह साथी वकील ज्ञान प्रकाश गुप्ता, प्रमोद लोधी व एक अन्य के साथ चेम्बर के पास मौजूद थे. उसी बीच सुधीर यादव, आजम, एजाज और दिलीप सिंह वहां आ धमके. असलहा लहराते हुए वह लोग संजीव लोधी की तरफ बढ़ने लगे. ज्ञान प्रकाश और प्रमोद लोधी ने हमलावरों को रोकने का प्रयास किया. इस पर आरोपियों ने वकीलों को निशाना बनाते हुए बम फेंका. 


एक दिन पहले भी हुआ था बवाल

प्रत्यक्षदर्शी श्यामजी के मुताबिक हमले में संजीव लोधी, ज्ञान प्रकाश गुप्ता, प्रमोद लोधी व एक अधिवक्ता को चोटें आई हैं. उन्होंने बताया कि पारिवारिक वाद के एक मामले में संजीव लोधी ने न्यायिक अधिकारी की शिकायत जिला न्यायाधीश से की थी. आरोप है कि इस बात की जानकारी होने पर जीतू यादव न्यायिक अधिकारी का पक्ष लेने लगे. उन्होंने संजीव पर दबाव बनाने का भी प्रयास किया. असफल होने पर बुधवार रात संजीव के साथी ज्ञान प्रकाश गुप्ता के गोमतीनगर स्थित घर पहुंच कर विपक्षियों ने हंगामा किया. झगड़े की सूचना मिलने पर संयुक्त सचिव भी साथियों के साथ वहां पहुंच गए.


नतीजा भुगतने की दी थी धमकी

अधिवक्ताओं के दो गुटों के बीच हुई झड़प के बाद बुधवार रात को समझौता हुआ था. संजीव के साथी श्यामजी का दावा है कि मध्यस्थता होने के बाद भी महामंत्री और उसके पक्ष के लोग नतीजा भुगतने की धमकी दे रहे थे. जिसके नतीजे में गुरुवार को संयुक्त सचिव पर हमला किया गया.


पुलिस को मिला CCTV फुटेज

एडीसीपी विकास चंद्र त्रिपाठी के मुताबिक संजीव लोधी की शिकायत पर बलवा, जानलेवा हमला करने और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धाराओं में मुकदमा लिखा गया है. पीड़ित अधिवक्ता ने लखनऊ बार के महामंत्री जीतू यादव, अन्नू यादव, अजय यादव, दिलीप सिंह, आजम, एजाज और सुधीर यादव को आरोपी बनाया है. इसके साथ ही दस अन्य लोगों पर भी हमले में शामिल होने की बात संजीव लोधी ने कही है. एडीसीपी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है. छानबीन के लिए डॉग स्कवाड और फोरेंसिक टीम को बुलाया गया था. मौके से पुलिस ने दो सुतली बम बरामद किए हैं. इसके साथ ही वकीलों के गुटों में हुई भिड़ंत और हमले की फुटेज भी मिली है. जिसकी जांच की जा रही है. 



Also Read: जम्मू-कश्मीर: बडगाम में आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, ‘इस्लामिक स्टेट’ के 5 दहशतगर्द गिरफ्तार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

ललितपुर: पुलिस कस्टडी में युवक की मौत, SP ने दरोगा को किया सस्पेंड, सिपाहियों के खिलाफ केस दर्ज

BT Bureau

चंदौली: ‘जय श्री राम’ न बोलने पर जलाकर मारने की फैलाई थी अफवाह, मास्टरमाइंड जाहिद समेत 2 गिरफ्तार

BT Bureau

12 साल तक की बच्चियों से रेप के दोषियों को होगी फांसी, कैबिनेट की लगी मुहर

BT Bureau