Breaking Tube
Crime

यूपी: अब बिना मास्क पहने घर से न निकलें बाहर, नहीं तो होगी कार्रवाई

Corona Virus के चलते प्रकोप के प्रशासन हर जगह ये कोशिश कर रहा कि लोग इससे बच कर रहे। इसी के चलते अब यूपी में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। दरअसल, योगी सरकार ने नाक और मुंह ढंकने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। मास्क की जगह गमछा, रुमाल या दुपट्टे का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सरकार ने साफतौर पर कहा है कि मास्क पहने बिना बाहर निकलने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


बुधवार शाम को किया गया फैसला

पूरे उत्तर प्रदेश में घर से बाहर निकलने के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इस आदेश को नहींं मानने वालों पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है। योगी सरकार ने अपने आदेश में कहा है, ‘एपडेमिक ऐक्ट 1987 और यूपी एपिडेमिक डिजीज के प्रावधानों के अंतर्गत नियमावली लागू रहने तक हर व्यक्ति को घर से बाहर सार्वजनिक जगहों पर निकलने समय मास्क पहनना अनिवार्य किया जाता है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कई जगह लापरवाही देखी जा रही है। लोग बिना मास्क के बाहर घूम रहे हैं जो बेहद खतरनाक है।


Also read: यूपी: UP 112 पर कॉल करके लोग आटा के साथ मांग रहे डाटा, पुलिसकर्मी परेशान


अगर आपके पास मास्क नहीं है तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप मास्क की जगह गमछा, रुमाल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको साफ कपड़े की तीन लिए बनाकर उससे फेस कवर करना है। इन चीजों को दोबारा यूज करने से पहले साबुन से जरूर धोएं।


यूपी के ये हॉटस्पॉट सील

बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश के 15 जिलों के हॉटस्पॉट्स को सील कर दिया है। इन जिलों में लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर, वाराणसी, शामली, मेरठ, बरेली, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, महाराजगंज, सीतापुर और सहारनपुर जिले शामिल है। हॉट स्पॉट वाले क्षेत्रों में लोगों को अब घर में रहना होगा। बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। उत्तर प्रदेश के 37 जिलों में कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। इन 37 में से 15 उन जिलों के हॉटस्पॉट को सील किया गया है, जहां पांच से अधिक संक्रमित मरीज सामने आये हैं। हॉट स्पॉट इलाके के हर घर में जांच की जाएगी। इनमें हर घर को सेनेटाइज किया जाएगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इटावा: बीजेपी नेता ने रंगदारी देने से किया इंकार तो दबंगों ने शुरू कर दी फायरिंग, गोली लगने से पौत्र की मौत

BT Bureau

औरैया: मंदिर की जमीन कब्जाने को लेकर हुआ खूनी संघर्ष, 2 की मौत, सपा MLC और भाई गिरफ्तार

Jitendra Nishad

मदरसे में मौलवी महीनों तक करता रहा नाबालिग से रेप, बच्ची के गर्भवती होने पर हुआ खुलासा

BT Bureau