Breaking Tube : #1 News Portal of Uttar Pradesh
Crime

राजस्थान: मुस्लिम बाहुल्य इलाके में विजयादशमी जुलूस पर पत्थरबाजी, इलाके में तनाव, कर्फ्यू समेत इंटरनेट सेवा बंद

दशहरे के अवसर पर एक तरफ जहां ओऱ पूरा देश मंगलवार को उत्सव मना रहा था तो वहीं राजस्थान (Rajasthan) के टोंक (Tonk) में पत्थरबाजी हो रही थी. यहां विजयदशमी (Vijaydashmi) के मौके पर निकाले गए जुलूस के दौरान कुछ अराजक तत्वों ने पथराव शुरू कर दिया जिसके बाद स्थिति काफी बिगड़ गई. जिला प्रशासन ने बुधवार सुबह 6 बजे से अगली घोषण तक क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया. इसके अलावा पुलिस और प्रशासन ने रात 12 के बाद से ही क्षेत्र में सभी कंपनियों की इंटरनेट सेवा 48 घंटों के लिए बंद कर दी है.


इसके साथ ही सुबह कस्बे में अख़बारों के वितरण पर रोक लगाते हुए रोडवेज़ बसों से पहुंचे अखबारों के बंडलों को अपने कब्ज़े में ले लिया है. जिला प्रशासन और पुलिस ने नगर पालिका के कर्मचारियों की मदद से आज (बुधवार) सवेरे लगभग 4.30 बजे रावण का दहन भी संपन्न करवा दिया है. इस दौरान लोगों का किसी तरह का विरोध न हो पाए, इसके मद्देनज़र पूरे दशहरा मैदान को सुरक्षाबलों के जवानों ने अपनी सुरक्षा में ले लिया है. इसके बाद कलेक्टर केके शर्मा व एसपी आदर्श सिद्धू की मौजूदगी में पालिका कर्मचारियों द्वारा रावण का दहन कर दिया गया है.


दरअसल, टोंक के मालपुरा इलाके में विजयादशमी के अवसर पर रामबारात निकाली जा रही थी. जैसे ही यह मुस्लिम बाहुल्य इलाके सादात मोहल्ले में पहंचा वहां पथराव होने लगा. धार्मिक स्थल की छत पर चढ़ कर पत्थरों की बारिश कर दी. इस दौरान उपखंड अधिकारी सहित कई पुलिसकर्मियों पर पथराव किया गया. मौके पर मौजूद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने जैसे तैसे श्रद्धालुओं को दशहरा मैदान तक पहुंचाया था. पथराव की घटना से आक्रोशित हिंदू समाज के लोगों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया.


इस घटना के बाद उस समय गतिरोध पैदा हो गया जब मालपुरा विधायक कन्हैयालाल चौधरी के नेतृत्व में एकत्रित लोगों ने रावण दहन से पूर्व पथराव करने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए पहले दशहरा मैदान और बाद में पुलिस थाने के बाहर धरना शुरू कर दिया. हालात और ज्यादा न बिगड़े, इसके चलते रात में ही कलेक्टर केके शर्मा, पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू और आईजी (अजमेर) संजीव कुमार नर्जरी भी मालपुरा पहुंचे और रावण दहन पर सहमति बनाए जाने का प्रयास किया. फिलहाल मालपुरा कस्बा छावनी में तब्दली हो गया है. वहीं पुलिस भी सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपियों की तलाश में जुटी है.


Also Read: बलरामपुर: मस्जिद के पास से गुजर रहे दुर्गा विसर्जन जुलूस पर हमला, जमकर बरसाए पत्थर, 8 गिरफ्तार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

जामिया में CAA विरोध के नाम पर हिंसा फैलाने वाला मो. फुरकान गिरफ्तार, बसों में आग लगाने का है आरोप

BT Bureau

वीरेंद्र सहवाग की पत्नी आरती सहवाग से 4.5 करोड़ का फर्जीवाड़ा, बिजनेस पार्टनर समेत 5 के खिलाफ FIR दर्ज

S N Tiwari

योगी सरकार को बदनाम करने के लिए की गई अलीगढ़ में साधुओं की हत्या, एटा का गैंग गिरफ्तार

BT Bureau