UP में बढ़ाई गई 2 बड़े मंत्रियों की सुरक्षा, डिप्टी CM को Z Plus तो कानून मंत्री को मिली Z कैटेगरी की सिक्योरिटी

 

उत्तर प्रदेश में खुफिया विभाग से मिले इनपुट के बाद कानून मंत्री ब्रजेश पाठक और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है। खबरों की मानें तो डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा को जेड प्‍लस और मंत्री ब्रजेश पाठक को जेड कैटोगिरी सुरक्षा दी गई है। बताया जा रहा है कि खुफिया विभाग से मिली जानकारियों के बाद राज्‍य सरकार ने कई नेताओं की सुरक्षा की समीक्षा की। जिसके बाद इन दोनों की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया गया।

ये होती है जेड कैटेगरी सुरक्षा

जानकारी के मुताबिक, जेड कैटेगरी सुरक्षा में कुल 33 सुरक्षा गार्ड होते हैं। अत्‍याधुनिक हथियारों से लैस फोर्स वीआईपी को सुरक्षा देती है। इस फोर्स में 10 आर्म्‍ड स्‍टैटिक गार्ड वीआईपी के घर पर रहते हैं। इसके अलावा छह राउंड द क्‍लॉक पीएसओ, तीन शिफ्ट में 12 आर्म्‍ड स्‍कॉर्ट के कमांडो, दो वाचर्स शिफ्ट में और तीन ट्रेंड ड्राइवर चौबीसों घंटे मौजूद रहते हैं।

ये होती है जेड प्लस सुरक्षा

बता दें कि 58, कमांडो जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में तैनात होते हैं। सुरक्षा मामलों की ब्लू बुक की मानें तो Z प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में 10 आर्म्ड स्टैटिक गॉर्ड, 6 PSO एक समय मे राउंड द क्लॉक, 24 जवान 2 एस्कॉर्ट में राउंड द क्लॉक, 5 वॉचर्स दो शिफ्ट में रहते हैं। एक इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर इंचार्ज के तौर पर तैनात रहता है।

 

Also Read: अखिलेश के बाद अब ओपी राजभर का ‘जिन्ना प्रेम’, कहा- वो होते पहले PM तो नहीं होता भारत का बंटवारा

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )