Home Dharma and Adhyatma Dhanteras 2023: अगर मां लक्ष्मी को करना चाहते हैं प्रसन्न तो धनतेरस...

Dhanteras 2023: अगर मां लक्ष्मी को करना चाहते हैं प्रसन्न तो धनतेरस के दिन जरूर खरीदें ये एक बीज

Dhanteras 2023: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को हम सभी धनतेरस का पर्व मनाते हैं. इस दिन से ही पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत होती है. दीपोत्सव के पहले दिन यानी कि धनतेरस के त्यौहार को लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं. जिसके अंतर्गत धनतेरस पर कुछ न कुछ खरीदने की परंपरा है. कुछ लोग तो सोने या चांदी की चीज़ें खरीदते हैं. वहीं जो लोग ये नहीं खरीद सकते हैं, वो स्टील, पीतल या तांबे आदि के बर्तन भी खरीद सकते हैं. इसी के चलते आज हम आपको ऐसी तीन चीजें बताने जा रहे हैं, जिनको खरीदने से आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं.

इन चीजों से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी

1. धनिया का बीज
बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि धनतेरस के शुभ दिन पर धनिया के बीज खरीदने की परंपरा भी है. इसे धन का प्रतीक माना जाता है. लक्ष्मी पूजा के समय इन बीजों को उन्हें अर्पित करें और पूजा करने के बाद इनमें से कुछ बीजों को मिट्टी के बर्तन में या अपने घर के पीछे वाले हिस्से में बो दें और बाकी को अपनी तिजोरी में रख दें.

2. सोना चांदी नहीं तो खरीद लें छोटी चम्मच
इस दिन सोने या चांदी की चीज खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन यदि नहीं खरीद सकते हैं, तो इस दिन स्टील का एक छोटा चम्मच जरूर खरीदें. पर याद रखें इस चम्मच को अपनी तिजोरी में रख दें. इससे आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी और आपके धन में वृद्धि होगी.

3. सोलह श्रृंगार का सामान 
इस दिन विवाहित महिला को ‘सोलह श्रृंगार’ का एक सेट या सिंदूर के साथ एक लाल साड़ी उपहार में देना शुभ माना जाता है. इससे लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. अगर कोई विवाहित महिला नहीं है, तो किसी अविवाहित लड़की को ये चीजें उपहार में दे सकते हैं और उसका आशीर्वाद ले सकते हैं.

Also Read: Dhanteras 2023: बेहद अशुभ होता है धनतेरस पर खाली बर्तन लाना, ये चीजें रख करने के बाद घर में करें प्रवेश

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Secured By miniOrange