Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति आज, इन वस्तुओं के दान से मजबूत होंगे नवग्रह

आज यानी कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति के त्योहार को लेकर सभी जगह अलग अलग मान्यताएं हैं। मकर संक्रांति पर सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश कर जाते हैं जिसे मकर संक्रांति कहा जाता है। मकर संक्रांति से सभी तरह के शुभ कार्य दोबारा से आरंभ हो जाते हैं। मकर संक्रांति पर पवित्र नदियों में स्नान, पूजा-पाठ और दान करने का विशेष महत्व होता है। इसी के चलते आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि संक्रांति के दिन किन चीजों के दान से आपको लाभ मिल सकता है। आज के दिन आप ग्रहों के राजा सूर्य (Surya) के लिए दान (Daan) कर रहे हैं, तो आप इस अवसर पर अपने नवग्रहों (Navgrah) को भी मजबूत कर सकते हैं। यदि आपकी कुंडली में कोई ग्रह कमजोर है, तो आप उससे संबंधित वस्तुओं का दान कर सकते हैं।

मकर संक्रांति पर दान की वस्तुएं
आज सर्वप्रथम स्नान के बाद सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए उनसे संबंधित वस्तुओं का दान करें। सूर्य के लिए आप गेहूं, बर्तन, गुड़, तांबा, लाल कपड़ा, लाल चंदन आदि का दान कर सकते हैं। हालांकि आज सूर्य के लिए काला तिल भी दान करते हैं।

चंद्रमा के लिए दान की वस्तुएं
कुंडली में चंद्रमा ग्रह कमजोर है, तो आज मकर संक्रांति पर दान में दूध, चावल, खीर, दही, मोती, शंख, चांदी आदि दे सकते हैं। इससे चंद्रमा मजबूत होगा।

बुध के लिए दान की वस्तुएं
बुध को मजबूत करने के लिए मकर संक्रांति पर हरी मूंग, हरा कपड़ा, हरा चारा, हरी सब्जियों का दान कर सकते हैं। यह लाभकारी है।

मंगल के लिए दान की वस्तुएं
मंगल ग्रह कमजोर है, तो उसके लिए मकर संक्रांति पर मसूर दाल, गुड़, गेहूं, लाल कपड़ा आदि का दान कर सकते हैं। इससे मंगल मजबूत होता है।

शुक्र के लिए दान की वस्तुएं
मकर संक्रांति के अवसर पर शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए आप सफेद कपड़ा, शक्कर, कपूर, इत्र, घी, सौंदर्य के सामान आदि दान कर सकतेहैं।

बृहस्पति के लिए दान की वस्तुएं
बृहस्पति को मजूबत करने के लिए मकर संक्रांति पर पीली वस्तुओं का दान कर सकते हैं। इसमें आप बेसन के लड्डू, चने की दाल, पीला वस्त्र, शहद, धान, पुस्तकें आदि दान दे सकते हैं।

शनि के लिए दान की वस्तुएं
मकर संक्रांति पर सूर्य देव पुत्र शनि देव से मिलने आते हैं। ऐसे में मकर संक्रांति शनि ग्रह को मजबूत करने का अच्छा अवसर है। इस दिन आपको सरसों का तेल, काला तिल, काला वस्त्र, कंबल, जूता या चप्पल आदि का दान करना चाहिए।

राहु के लिए दान की वस्तुएं
मकर संक्रांति पर राहु के लिए कंबल, उड़द, तेल, लोहा, नीला कपड़ा आदि दान कर सकते हैं। कुंडली में राहु का दोष दूर होगा।

केतु के लिए दान की वस्तुएं
केतु दोष से मुक्ति के लिए मकर संक्रांति पर नारियल, छाता, कंबल, चाकू, लोहा आदि का दान कर सकते हैं।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )