Breaking Tube
Education Special News

UP Board Exam 2021: परीक्षाओं की तारीख में हो सकता है बदलाव, 10वीं-12वीं बच्चों का होगा Corona टेस्ट

उत्तर प्रदेश में कोरोना का दूसरा चरण शुरू हो चूका है, कोरोना संक्रमित बढ़ते मरीजों की संख्या के चलते यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख में बदलाव होने की संभावना जताई जा रही है. ख़बरों के अनुसार, यह बात सामने आई है कि बोर्ड परीक्षाओं को एक हफ्ते आगे बढ़ाकर मई महीने में टाले जाने की आशंका जताई जा रही है.


HC- सभी छात्रों की होगी कोरोना जांच-
ख़बरों के अनुसार, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को देश में कोरोना से बचाव की व्यवस्था पर ध्यान देने को कहा है. इसके अलावा सभी को निर्देशों के पालन करने के लिए भी कहा है. हाईकोर्ट ने कहा है कि राज्य सरकार हाई स्कूल और इंटर के सभी छात्रों की कोरोना जांच कराई जाए.


जारी हुई डेटशीट-
साल 2021 में होने वाले 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने इसकी डेटशीट भी काफी समय पहले ही जारी कर दी है. इसके अलावा निर्धारित समय सारणी के अनुसार 12 अप्रैल से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होनी हैं. इन सबके बावजूद अभी भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर संशय बना हुआ है.


8 मई से परीक्षाओं पर बातचीत-
वहीँ इस खबर के अनुसार, यूपी बोर्ड ने अभी तक ऑफिसियल तौर पर यह फैसला नहीं लिया है कि अभी परीक्षाएं टाली जाएंगी. लेकिन रीक्षाओं को आठ मई से कराने पर तेजी से मंथन चल रहा है. माध्यमिक शिक्षा विभाग ने परीक्षा टालने और उन्हें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ आठ मई से कराने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास स्वीकृति के लिए भेजा है.


इन वजहों से टाली गईं परीक्षाएं-
मीडिया ने रिपोर्ट के अनुसार, 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं को मई में कराने की पूरी तैयारी हो चुकीं है. वहीँ यूपी की बोर्ड के हिसाब से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पहले 24 अप्रैल 2021 से शुरू होनी थी. लेकिन इसी बीच पंचायत चुनाव की तारीखे भी सामने आ चुकी हैं, जिसकी वजह से परीक्षाओं को टाला जा रहा है. अब परीक्षाओं को एक-दो सप्ताह आगे बढ़ाया जा सकता है. वहीं, पुरानी डेट शीट के अनुसार यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 का रिजल्ट 10 जून, 2021 तक अपेक्षित था. लेकिन अब इसमें भी 15 या 17 जून तक की देरी होने के आसार हैं. यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है, कार्यक्रम की घोषणा एक-दो दिन में हो जाएगी.


56 लाख से ज्यादा छात्र होंगे पंजीकृत-
आपको बता दें कि, यूपी बोर्ड देश-दुनिया का सबसे बड़ा परीक्षा बोर्ड है. बोर्ड परीक्षा 2021 में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 56,03,813 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. परीक्षा में हाइस्कूल में 29,94,312 और इंटरमीडिएट में 26,09,501 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में 31,47,793 छात्र और 24,56,020 छात्राएं पंजीकृत हैं.


चार चरणों में होंगे UP में पंचायत चुनाव-
राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में चार चरणों में पंचायत चुनाव कराने का फैसला किया है. जबकि राज्य में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से 12 मई के बीच होने जा रही है. आयोग के मुताबिक पंचायत चुनाव की मतगणना 2 मई को होगी.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मुजफ्फरनगर: सजा काट रहे 5 कैदियों ने प्रथम श्रेणी में पास की हाईस्कूल की परीक्षा

BT Bureau

गाँधी के आन्दोलनों से प्रभावित रहने वाले नाथूराम गोडसे ने आखिर क्यों की उनकी हत्या ?

BT Bureau

भ्रष्टाचार पर योगी सरकार सख्त, फर्जीवाड़े में बर्खास्त शिक्षकों से डेढ़ करोड़ वसूलने की तैयारी

Jitendra Nishad