Breaking Tube
Education Government

योगी सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं से पहले शुरू किया हेल्पलाइन नंबर

UP board exams

उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले सप्ताह से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं (UP board exams) से पहले छात्रों के प्रश्नों और उनकी दुविधा का समाधान करने के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है। शिक्षा विभाग संभालने वाले उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी को भी नोडल अधिकारी नामित किया गया है, ताकि छात्रों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।


उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन नंबर सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक खुला रहेगा। अगर छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो वे हेल्पलाइन नंबरों 1800-180-5310 और 1800-180-5312 पर फोन करके पूछ सकते हैं। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी, लाइफ साइंस, भूगोल, जनरल साइंस, हिंदी, संस्कृत, रसायन विज्ञान सहित विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ इन नंबरों पर कॉल करने पर उपलब्ध होंगे।


Also Read: CM योगी ने UP Police के लिए मंजूर किए 60 करोड़ रुपए, इन कार्यों पर किया जाएगा खर्च


वहीं, उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद ने एक अहम नोटिस जारी किया है। यह नोटिस बोर्ड परीक्षाओं की डीटेल्स में सुधार को लेकर जारी किया गया है। यूपी बोर्ड 2020 परीक्षा दे रहे छात्रों की डीटेल्स जमा और उसमे सुधार कराने की अंतिम तारीख 10 सितंबर 2019 थी। इसके बाद बोर्ड ने 20 अक्टूबर से स्कूल प्रिंसिपल को छात्रों की डीटेल में सुधार का मौका दिया था। सुधार के लिए वेबसाइट 16 नवंबर 2019 तक खुली थी।


2020 की परीक्षा दे रहे छात्रों के लिए यह पहली बार होगा कि उनकी डीटेल अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी मुद्रित होगी। यूपी बोर्ड ऐसा पहली बार कर रहा है। छात्रों के शैक्षिक विवरणों में कोई त्रुटि न रह जाए इसलिए बोर्ड एक बार फिर छात्रों को सुधार का मौका दे रहे हैं। अपने विवरणों में सुधार के लिए छात्रों को 25 फरवरी तक का मौका मिल रहा है। अगर इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा दे रहे किसी छात्र के विवरण में कोई त्रुटि रह गई है तो उसे तुरंत अपने स्कूल प्रधानाचार्य से संपर्क करना चाहिए।


Also Read: यूपी: सेना के जवानों की तरह बनेंगे पुलिसकर्मियों के कैंटीन कार्ड, परिजनों को भी मिलेगी ये सुविधा


यूपी बोर्ड ने समस्त स्कूल के प्राधानाचार्यों को इस बाबत सूचना दे दी है। छात्र के अंग्रेजी और हिंदी नाम में कोई अंतर हो, फोटो धुंधली हो, माता-पिता के नाम में गड़बड़ हो, जन्मतिथि, जेंडर आदि में अगर कोई गलती है तो उसमें सुधार किया जा सकता है। आपकी सहायता के लिए यहां हम यूपी बोर्ड के इस ऑफिशल नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

PM मोदी ने अन्नदाताओं से किया 2022 तक उनकी आय दोगुना करने का वादा

BT Bureau

योगी सरकार ने रद्द की 4000 उर्दू शिक्षकों की भर्ती, ये है बड़ी वजह

BT Bureau

अनुसूचित जाति की महिला ने बनाया मिड डे मील तो बच्चों ने खाने से किया इनकार

Aviral Srivastava