Elon Mask की कम्पनी Starlink भारत में उपलब्ध कराएगी बेहद सस्ता इंटरनेट, स्पीड की दुनिया में मचेगा तहलका

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क भारत में अपनी सैटेलाइट इंटरनेट सेवा देने और अपनी कंपनी स्टारलिंक को एंट्री दिलाने के लिए पुरजोर कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए एलन मस्क के स्टारलिंक सैटेलाइट कम्युनिकेशंस ने डीओटी में प्रायोगिक और परीक्षण लाइसेंस के लिए आवेदन किया है. उन्होंने कहा कि स्टारलिंक भारत अपनी सर्विस मुहैया कराने के लिए सभी जरूरी लाइसेंस और प्राधिकरणों के लिए आवेदन करना चाहती है.

2022 की शुरुआत में करेंगे आवेदन

जानकारी के मुताबिक, स्टारलिंक के भारत में निदेशक संजय भार्गव ने कहा कि वे ब्रॉडबैंड और अन्य सेवाएं प्रदान करने के लिए 2022 की शुरुआत में एक कमर्शियल लाइसेंस के लिए आवेदन करेंगे. भार्गव ने एक लिंक्डइन पोस्ट में कहा था, “हमें उम्मीद है कि 31 जनवरी, 2022 को या उससे पहले लाइसेंस के लिए आवेदन कर चुके होंगे.”

वहीँ कुछ समय पहले संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने संसद में बताया था कि एलन मस्क के स्टारलिंक सैटेलाइट कम्युनिकेशंस ने डीओटी में प्रायोगिक और परीक्षण लाइसेंस के लिए आवेदन किया है. उन्होंने कहा कि स्टारलिंक भारत अपनी सर्विस मुहैया कराने के लिए सभी जरूरी लाइसेंस और प्राधिकरणों के लिए आवेदन करना चाहती है.

बता दें कि स्पेसएक्स SpaceX के स्वामित्व स्टारलिंक वाली यह सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर है.स्टारलिंक बाकी इंटरनेशनल मार्केट के मुकाबले भारत में सस्ती कीमत पर अपनी सर्विस देगी. कहा जा रहा है कि Starlink भारत में सब्सक्रिप्शन प्लान बहुत ही कम रेट पर ऑफर करेगी. शुरुआत में कपनी भारत के ऐसे इलाकों पर फोकस कर रही है, जहां इंटरनेट सर्विस को एक्सेस करना काफी मुश्किल है.

भारत सरकार ने जनता से अपील

इसी क्रम में हाल ही में भारत सरकार के साथ साथ दूरसंचार विभाग की ओर से लोगों को आगाह किया गया है कि फ़िलहाल कंपनी से दूर रहने में ही अभी भलाई है. बयान में कहा गया कि देश की जनता को कंपनी की तरफ से किए जा रहे प्रचार के झांसे में नहीं आना है. स्टारलिंक अपनी आधिकिरक वेबसाइट के जरिए यूजर को सब्सक्रिप्शन लेने की सुविधा दे रही है, इसको लेकर डॉट और भारत सरकार ने नाराजगी जताई है.

ALSO READ : सावधान! Google पर कभी न सर्च करें ये 10 चीजें, वरना सीधे पहुंच जायेंगे जेल

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )