Breaking Tube
Business Fact Check

Fact Check: व्हाट्सएप पर 3 रेड टिक का मतलब सरकार पढ़ रही है आपके चैट ?

टेक्नोलॉजी: सोशल मीडिया के इस दौर में अफवाहों का सिलसिला तेजी से बढ़ता जा रहा है। दरअसल, अब सोशल मीडिया पर एक मेसेज वायरल हो रहा है कि अगर व्हाट्सएप पर मेसेज में तीन टिक बनकर आते हैं तो इसका मतलब है कि सरकार आपके मेसेज पढ़ रही है। इसके साथ ही अगर दो टिक का कलर लाल है तो मतलब सरकार आपके खिलाफ कार्रवाई करेगी। इस मेसेज की सच्चाई बताने के लिए हम आए हैं।


कंपनी ने दी ये सलाह

जानकारी के मुताबिक, वॉट्सऐप ने केंद्र सरकार के नए IT रूल्स के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। इसके बाद ही फेक मैसेज के जरिए लोगों में भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि वॉट्सऐप यूज़र्स को ऐसे किसी मैसेज पर विश्वास नहीं करना चाहिए, क्योंकि कंपनी ने इसे गलत बताया है और लोगों से इस तरह के मैसेज से दूर रहने को कहा है।


क्या है वायरल मैसेज

बता दें इस वायरल मैसेज में कहा जा रहा था कि एप में मैसेज भेजने के बाद एक तीसरा टिक जोड़ा गया है। अगर सरकार ने मैसेज को पढ़ा है तो तीसरा टिक नजर आएगा। अगर सरकार कार्रवाई करना चाहती है तो एक ब्लू टिक और दो रेड टिक नज़र आएंगे और तीसरे रेड टिक का मतलब है कि यूज़र को कोर्ट से समन भेजा जा रहा है।


अभी तक वॉट्सऐप चैट्स में दो-टिक दिखते हैं. मैसेज भेजने पर अगर एक टिक दिखता है तो इसका मतलब है मैसेज भेज दिया गया है, लेकिन दूसरे यूज़र को प्राप्त नहीं हुआ। मैसेज प्राप्त होने पर दो टिक दिखते हैं और मैसेज पढ़ने पर दो टिक नीले रंग के हो जाते हैं।


Also read: अब आपको भी मिल सकता है Twitter पर Blue Tick, ऐसे करें अप्लाई


Also Read: अब आरोग्य सेतु एप पर मिलेगी प्लाज्मा डोनर की लिस्ट, नया अपडेट लाने की तैयारी शुरू


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

योगी सरकार ने बदली मंडी समितियों की सूरत, बिचौलिए हुए बाहर, अब खुद मंडियों में अनाज बेच कर ‘आमदनी’ बढ़ा रहे किसान

Jitendra Nishad

कृषि कानून का गुस्सा अंबानी की कंपनी पर निकाल रहे किसान, रिलायंस Jio के 1411 टावरों को पहुंचाया नुकसान

BT Bureau

सप्ताह के चौथे दिन शेयर बाजार में रौनक, 1000 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी ने भी लगाई छलांग

Jitendra Nishad